सरकार हर वर्ग के पिछडे लोगों के उत्थान के लिए प्रयासरत है कश्यप समाज को आरक्षण दिए जाने के लिए भी सरकार की नियत साफ है लेकिन आरक्षण में आ रही कुछ तकनीकी खामियों को समाज एवं कानूनविदो के साथ बैठकर शीघ्र ही दूर कर लिया जाएगा समाज बच्चों की शिक्षा के लिए हर संभव प्रयास करें ताकि समाज का चहुंमुखी विकास हो सके




झिंझाना आज सोमवार को कस्बा झिंझाना के मोहल्ला सीतापुरी स्थित कश्यप समाज की धर्मशाला में आयोजित महर्षि बाबा कालू के जन्मोत्सव समारोह को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व एवं बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री विजय कश्यप ने उपरोक्त उद्गार व्यक्त किए। कश्यप समाज उत्थान सेवा समिति द्वारा आयोजित महर्षि कालू बाबा के जन्मोत्सव समारोह का संचालन समिति के नेता विजेंद्र कश्यप ने किया। समारोह का शुभारंभ महर्षि कालू बाबा एवं महर्षि कश्यप के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया । एक घंटा तक चले स्वागत समारोह के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री विजय कश्यप ने सर्वप्रथम कश्यप समाज को आरक्षण दिए जाने पर बोलते हुए कहा कि सरकार की नियत साफ है। उसने आरक्षण को हरी झंडी दी है। किंतु कुछ तकनीकी खामियों के कारण इसमें रुकावट आ रही है । राज्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही समाज एवं कानूनविदो के साथ बैठकर आरक्षण के लिए आ रही तकनीकी खामियों को दूर कर लिया जाएगा। राज्य मंत्री ने समाज के लोगों से युवा पीढ़ी को सुशिक्षित बनाने के लिए सब कुछ न्योछावर करने की बात कही । उन्होंने कहा जिन बच्चों का दिमाग पढ़ाई में नहीं है । उन्हें कुशल दस्तकार बनाकर समाज को हर क्षेत्र में बढ़ाने का काम करें। स्थानीय समिति द्वारा बारात घर निर्माण में सहयोग किए जाने की मांग पर स्पष्ट जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि यह उनका क्षेत्र नहीं है। हां वह स्थानीय सांसद एवं विधायक महोदय से मिलकर इसके निर्माण मे सहयोग कराने के लिए जरूर प्रयास करेंगे ।
     इस अवसर पर हरियाणा के कुरुक्षेत्र से राज्यसभा सांसद राम कुमार कश्यप , ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कश्यप समाज ने महिला सुरक्षा के लिए हमेशा से अग्रणी भूमिका निभाई है । राज्यसभा सांसद ने  दृष्टांत के माध्यम से  समाज के त्याग को भी समझाया । उन्होंने बताया कि नाव द्वारा भगवान राम को गंगा पार कराने में भी समाज ने भगवान से गंगा पार उतरवाई मेंं , भगवान राम से अंगूठी न लेकर त्याग का परिचय दिया था। हमें कश्यप समाज पर गर्व है। उन्होंने समाज के लोगों को युवा पीढ़ी को सूशिक्षित बनाए जाने का आह्वान किया । समारोह में पूर्व मंत्री उदयवीर कश्यप , कस्बा चेयरमैन नौशाद कुरेशी , अजय संगल शामली , कृष्णपाल शामली , संजीव कश्यप कसेरवा , अजय बंसल , सुरेश कश्यप मेरठ बाल्मीकि समाज के प्रधान आनंद चंचल , डॉ0 अनिल सिलावर , सुरेंद्र कश्यप , जानकारीदड़ी सुरेंद्र कश्यप मुजफ्फरनगर दिवाकर कश्यप , विश्व हिंदू महासंघ के जिला उपाध्यक्ष प्रेम चन्द वर्मा , जिला कार्यकारिणी सदस्य प्रमोद कश्यप , स्थानीय कश्यप समाज के नगर अध्यक्ष सुरेश पाल , आदि दो दर्जन नेता मंचासीन रहे । जन्मोत्सव से पहले राज्यमंत्री विजय कश्यप का हाईवे पर स्थित गांव रजाक नगर में पेट्रोल पंप पर अशोक गोयल , विनोद कश्यप, रामनिवास कश्यप आदि ने माल्यार्पण कर स्वागत किया। इसके बाद गाड़ीवाला चौक पर भी मंत्री का स्वागत हुआ। बाद में कस्बा चेयरमैन ठेकेदार नौशाद कुरेशी के नेतृत्व में भारी संख्या में कुरैशी समाज ने राज्य मंत्री का फूल मालाए  पहनाकर स्वागत किया । सभी के लिए जलपान की व्यवस्था रखी गई । मंत्री महोदय के पूर्वाहन 11:00 बजे के बजाय 4 घंटा देरी से 3:00 बजे पहुंचने पर मुस्लिम समाज के लोगों को कस्बा चेयरमैन के घेर में ही नमाज पढ़नी पड़ी । खुली गाड़ी में सवार मंत्री महोदय का कस्बे में डेयरी चौक , बिड़ौली बस अड्डा सहित कई स्थानों पर माल्यार्पण कर स्वागत किया गया । कार्यक्रम के बाद में मंत्री महोदय ने महर्षि कालू बाबा के जन्मोत्सव पर आयोजित शोभायात्रा को फीता काटकर रवाना किया।
प्रेम चन्द वर्मा

No comments:

Post a Comment