जियो यूजर्स को लगा बड़ा झटका, अब फ्री नहीं रही वॉयस कॉलिंग, देने होंगे पैसे

समझो भारत न्यूज़ दिल्ली से प्रधान संपादक ज़मीर आलम की रिपोर्ट

 अगर आप जियो यूजर्स हैं तो आपको एक बड़ा झटका लगने वाला है। रिलायंस जियो के ग्राहकों को दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर अब 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने पड़ेगे। कॉल टर्मिनेशन चार्ज से जुड़े नियमों की अनिश्चितता के कारण जियो ने बुधवार को घोषणा की है कि वह कस्टमर्स से कॉलिंग के पैसे लेगा। इसकी घोषणा जियो ने बुधवार को की। हालांकि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी।


JIO कॉलिंग के लिए ग्राहकों से लेगा पैसा

जियो ने एक बयान में कहा है कि जब तक टेलीकॉम ऑपरेटरों को अपने यूजर्स द्वारा अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर किए गए मोबाइल फोन कॉल के लिए पेमेंट करने की जरूरत पड़ रही है, तब तक 6 पैसा प्रति मिनट शुल्क ही लागू रहेगा। ये चार्ज जियो यूजर्स द्वारा दूसरे जियो नंबर पर किए गए कॉल और व्हाट्सएप, फेसटाइम या ऐसे अन्य प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करके किए गए फोन और लैंडलाइन कॉल पर लागू नहीं होगा।

*Jio यूजर्स को लगा बड़ा झटका*

जियो नेटवर्क पर वॉइस कॉल फ्री हैं, इसलिए कंपनी को भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे ऑपरेटर्स को किए गए कॉल्स के लिए 13,500 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ा है। इसी नुकसान से बचने के लिए जियो ने अन्‍य नेटवर्क पर किए जाने वाले प्रत्‍येक कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्‍क वसूलने का निर्णय लिया है। जियो के बयान में कहा गया है कि ट्राई की ओर से मांगे गए कंसल्टेशन पेपर की वजह से स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है और जियो को न चाहते हुए भी, मजबूरी में आईयूसी चार्ज लगने तक कस्टमर्स से ऑफ-नेट मोबाइल कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट लेने पड़ रहे हैं।

*यह शुल्क 10 अक्टूबर से लागू होगा*

आज से जियो ग्राहकों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज पर, अन्य मोबाइल ऑपरेटरों को किए गए कॉल पर आईयूसी टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6 पैसा प्रति मिनट की मौजूदा आईयूसी दर से चार्ज लिया जाएगा। जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नही करती। वर्तमान में यह तारीख 1 जनवरी 2020 है। जियो ने कहा है कि वह 6 पैसा प्रति मिनट का चार्ज ग्राहकों से वसूलेगा लेकिन इसके बदले में इतना ही फ्री डेटा देगा। आईयूसी एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है।यह शुल्क 10 अक्टूबर से लागू होगा।

*जियो ने जारी किए नए प्लान्स*

जियो ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्लान्स भी जारी कर दिए हैं। इसके लिए जियो ने 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के प्लान जारी किए हैं। 10 रुपये के प्लान में यूज़र्स को दूसरे नेटवर्क पर 124 मिनट की कॉलिंग जबकि 20 रुपये में 249 मिनट की कॉलिंग सुविधा मिलेगी। वहीं 50 रुपये में 656 मिनट और 100 रुपये वाले प्लान में 1362 मिनट की कॉलिंग सुविधा मिलेगी। हालांकि इसकी भरपाई के लिए कंपनी इसी के मूल्य के बराबर डेटा यूज़र्स को देगी। 10 रुपये के टॉपअप पर 1 जीबी, 20 रुपये पर 2 जीबी, 50 रुपये पर 5 जीबी और 100 रुपये पर 10 जीबी डेटा मिलेगा।


No comments:

Post a Comment