बीइंग भगीरथ ने नहरबंदी में गंगा से निकाला दो मैट्रिक टन कचरा ज़िलाधिकारी हरिद्वार के आग्रह पर अभियान की करी शुरुआत

बीइंग भगीरथ ने नहरबंदी में गंगा से निकाला दो मैट्रिक टन कचरा
ज़िलाधिकारी हरिद्वार के आग्रह पर अभियान की करी शुरुआत

ज़िलाधिकारी हरिद्वार दीपेन्द्र चौधरी के आग्रह पर बीइंग भगीरथ मिशन के श्रमदानीयों ने नहरबंदी पर विशेष स्वच्छता अभियान के तहत गोविंदपुरी से गंगा में उतरकर अलग अलग टीम बनाकर क़रीब दो मैट्रिक टन मैले कपड़े प्लास्टिक को बाहर निकाला।
अभियान के संयोजक शिखर पालीवाल ने बताया की हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नहरबंदी की गई है।ज़िलाधिकारी हरिद्वार ने शहर के सभी प्रमुख संगठनों से अपील की है की सभी अपने अपने स्तर से इस समय गंगा सफ़ाई में सहयोग करें।उन्होंने बताया की बीइंग
भगीरथ टीम ने अभियान की शुरुआत गोविंदग़ाट से की जहाँ टीम ने टुकड़ियाँ बना कर वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाते हुए क़रीब दो मैट्रिक टन कूड़े को बाहर निकालकर नगर निगम को सौंपा ।
उन्होंने बताया अभियान में बीइंग भगीरथ की महिला विंग, रानीपुर विंग व हरिद्वार इकाई ने श्रमदान किया।इस अवसर पर महिला विंग से नीरज शर्मा व सीमा चौहान ने बताया की नहरबंदी के दौरान गंगा में काफ़ी मात्रा में गंदगी व्याप्त थी जिसे मिशन के स्वयमसेवीयों ने गंगा तल में उतरकर साफ़ किया है ।
टीम के सदस्य हर्षद व रवि ने कहा की टीम कचरा प्रबंधन व गंगा में डाली जा रही गंदगी को पुनर्चकरण कर उपयोगी वस्तुएँ बनाने पर ज़ोर दे रही है। उन्होने बताया कि संयोजक शिखर पालीवाल के नेत्रत्व में टीम गंगा किनारे छोड़े जाने वाले कपड़ों से दरी व मंदिरों के फूलों से सुगंधित धूप बनाने के सफल प्रयोग कर रही है।तन्मय शर्मा व हितेश ने बताया की दिवाली  समय लोगों को अपने घर के साथ साथ गंगा स्वच्छता में भी सहयोग करना चाहिए ।शासन प्रशासन लगातार नहरबंदी के दौरान बीइंग भगीरथ, शांतिकुंज, पी॰ए॰सी॰, पतंजलि व बी॰एच॰ई॰एल॰ के साथ अभियान चलाएगी ।उन्होंने कहा टीम लगातार पिछले कई सालों से साप्ताहिक स्वच्छता अभियान चलाकर हरिद्वार में आने वाले श्रद्धालुओं की जागरूकता के लिए अभियान भी चलाती रहती है।
सफ़ाई अभियान में विपिन सेनी, मधु भाटिया,इंद्रपाल,जितेंद्र, रेखा मालिक,रुचिता,देविशा, शिवम् चौहान, दिव्यांशु, आदित्य, जनक सहगल, सनी, अरविंद आर्य, सुशांत आदि ने सहयोग किया ।

No comments:

Post a Comment