गांव गौगवांन ( कैराना ) में चौपाल संस्था द्वारा आयोजित एक दिवसीय विशाल चिकित्सा शिविर में 22 डॉक्टरों की टीम ने लगभग 2000 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निशुल्क परामर्श एवं दवाई दी

झिंझाना 21 अक्टूबर । क्षेत्रीय गांव गौगवांन ( कैराना ) में चौपाल संस्था द्वारा आयोजित एक दिवसीय विशाल चिकित्सा शिविर में 22 डॉक्टरों की टीम ने लगभग 2000 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निशुल्क परामर्श एवं दवाई दी।
संस्था के चेयरमैन डॉ राजेंद्र सिंह तक ने इस अवसर पर अपने संबोधन में किसानों को खेतों में अधिक कीटनाशक प्रयोग न करने एवं युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरणा दी। गांव गोगवान की शिक्षण संस्था में आयोजित स्वास्थ्य शिक्षा शिविर का उद्घाटन गांव के पूर्व प्रधान अय्यूब हसन , वर्तमान प्रधान गुलशन एवं चौपाल संस्था के चेयरमैन डॉ राजेंद्र सिंह टॉक ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। स्वास्थ्य शिविर में  लगभग 2 हजार बच्चों ,महिला एवं पुरुषों के स्वास्थ्य की जांच कर दवाई दी गई।
शिविर में आंख , नाक , कान , गले के अलावा बच्चों के , हड्डियों के , ह्रदय , दातों , चर्म रोग एवं स्त्री रोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। खून भी टेस्ट के लिए लिया गया। जरूरतमंद मरीजों की ईसीजी भी की गई। व्यवस्था में मास्टर जाबिर हसन , इमरान , जुल्फिकार , गुलशन , आदि का सहयोग सराहनीय रहा ।
उद्घाटन अवसर पर संबोधित करते हुए चौपाल संस्था के चेयरमैन डॉ राजेंद्र सिंह टांक ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए किसान भाइयों से खेतों में अधिक कीटनाशक का प्रयोग न करने की सलाह दी । उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी कि कीटनाशक के अत्यधिक प्रयोग से उगाई गई फसलों के द्वारा मानव जीवन के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है । एवं कई प्रकार की घातक बीमारियां भी हो जाती है।
चेयरमैन ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने , युवा वर्ग में नशाखोरी रोकने , हिंदू मुस्लिम भाईचारा कायम रखने , बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने , एवं छोटे बच्चों को प्लास्टिक की बोतलों से दूध में पिलाने , जैसी सामाजिक बुराइयों को मिलकर रोकने का आह्वान किया।

प्रेम चन्द वर्मा

No comments:

Post a Comment