निदेशक भारत संगल ने विद्यार्थियों द्वारा स्काउट एवं कैम्प में किये गये प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि स्काउट एवं गाइड हमेसा अनुशासित रहता है तथा किसी भी परिस्थिति मे दूसरो की सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

 


सेंट0 आर0 सी0 कान्वेटं स्कूल शामली में विद्यार्थियों में अनुशासन, एवं सौहार्द की भावना का विकास करने के लिए  हिन्दुस्तान स्काउट एवं गाइड एसोसिएशन मेरठ के एसओसी अंकित चैधरी, रिंकी एवं दीपशिखा के तत्वाधान मे  तीन दिवसीय स्काउट एवं गाइड शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लेकर, अपने आपकों देश का जिम्मेदार नागरिक बनने के नियमों उदेश्य एवं महत्व के विषय में जानकारी प्राप्त की।

स्काउट एडं गाइड के तीन दिवसीय शिविर के समापन समारोह के अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती मीनू संगल ने विद्यार्थियों को स्काउट एव गाउड के विषय मे जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि भारत वर्ष में स्काउट एवं गाइड की शुरूवात न्यायाधीश विवियन बोस, पड़ित मदन मोहन मालवीय, प0 हदयनाथ कुंजरू, गिरिजा शंकर बाजपेई,एनी बेसेंट तथा जार्ज अरूडालेन के प्रयासों से वर्ष 1913 में हुई। यह एक स्वयं सेवी गैर राजनीतिक शैक्षिक आन्दोलन है जो हर नव जवान को मानवता की सेवा करने का मौका प्रदान करता है। स्काउट एव गाउड का उदेश्य नवयुवकों में को पूर्ण शारीरिक, मानसिक बौद्विक सामाजिक तथा अध्यात्मिक क्षमताओं का विकास कर एक जिम्मेदार नागरिक के रूप अपनी क्षमताओं के द्वारा स्थानीय, राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपना योगदान प्रदान कर सके।


स्काउट एवं गाइड शिविर के तृतीय दिन विद्यार्थियों ने स्वयं सुन्दर-सुन्दर टैन्ट बनाये एवं भारत के 17 विभिन्न राज्यो के जैसे केरल, अरूणाचल, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, तमिलनाडू, आन्ध्रप्रदेश आदि राज्यों  में पहने जाने वाली पोशाक पहनकर एवं खायें जाने वाले व्यंजन बनाकर अत्ंयत रोमांच का अनुभव किया इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों ने इन राज्यो में गाये जाने वाले लोकगीतों पर नृत्य कर अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।


इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक भारत संगल ने विद्यार्थियों द्वारा स्काउट एवं कैम्प में किये गये प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि स्काउट एवं गाइड हमेसा अनुशासित रहता है तथा किसी भी परिस्थिति मे दूसरो की सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। स्काउट एवं गाइड मन, वचन और कर्म से शुद्व होता है। वह सच्ची निष्ठा से अपने कर्तव्य कों पूरा करता है। इनके मन मे दूसरों के भेदभाव की भावना नही होती और ये प्रकृति प्रेमी होते है। यह कैम्प किसी एक वयस्क के निर्देशन में छोटे समूह की सदस्यता तथा प्रतिभागियों की रूचि के अनुसार विभिन्न प्रगतिशील एवं प्ररेणा दायक कार्यक्रमो का आयोजन करने की क्षमता पैदा करता है।


इस अवसर पर आदित्य कुमार, आर0 पी0ए स0 मलिक, विकास खैवाल, अर्जुन सिंह, सारिका, आचँल धीमान, निशा शर्मा, सुरक्षा, कविता, दीपा आदि उपस्थित रहें। 

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment