दो सिपाहियों ने खाकी को पूरी तरह से बदनाम कर दिया। इन लोगों ने दो चांदी कारीगरों को बंधक बनाया, एनकाउंटर का भय दिखाया और फिर जब यह अचानक कारीगर पूरी तरह से उनके अंडर प्रेशर में आ गए तो उनसे अवैध वसूली की गई।

 




आगरा। आम व्यक्ति की सुरक्षा और समाज से अपराधियों को खत्म कर दे मुक्त वातावरण देने की जिम्मेदारी जिनके कंधों पर है वह पुलिस ही अब आम व्यक्तियों के लिए भय का कारण बन गई है आम व्यक्तियों को अपना निशाना बना कर कुछ पुलिसकर्मी अपनी जेब भर रहे हैं साथ ही भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसा ही एक मामला एत्माद्दौला थाना क्षेत्र का है जहां एक दरोगा और दो सिपाहियों ने खाकी को पूरी तरह से बदनाम कर दिया।

इन लोगों ने दो चांदी कारीगरों को बंधक बनाया, एनकाउंटर का भय दिखाया और फिर जब यह अचानक कारीगर पूरी तरह से उनके अंडर प्रेशर में आ गए तो उनसे अवैध वसूली की गई। क्षेत्रीय प्रधान को जब यह बात पता चली तो वह चांदी कारीगरों को लेकर थाना एत्माद्दौला पहुँचे. जहां पर समाधान दिवस में पहुंचे एसएसपी से उन्होंने शिकायत की जिसके पर एसएसपी ने जांच पड़ताल के बाद चौकी प्रभारी और दोनों सिपाहियों को निलंबित कर दिया।

7 जून का है मामला, चौकी पर ले जाकर दरोगा और सिपाहियों ने जमकर पीटा:-


यह पूरा मामला 7 जून का बताया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 7 जून को थाना सादाबाद क्षेत्र के विसावर गांव के रहने वाले धर्मेंद्र और विपिन पुत्र रमेश चंद्र दोपहर 12 बजे आगरा के सर्राफा व्यवसाई रामकुमार की चांदी के घुंगरू लेकर आगरा के लिए निकले थे। इस दौरान करीब 1:25 पर टेढ़ी बगिया की ईट मंडी के पास एक लाल रंग की ऑल्टो उनके पास आकर रुकी। दोनों युवक बाइक पर सवार थे ऑल्टो के रुकने से वह भी रुक गए। इसके बाद आल्टो में से 3 लोग बाहर निकले इसमें एक व्यक्ति वर्दी पहने हुए था


लेकिन उसकी वर्दी पर नेमप्लेट नहीं थी और 2 लोग सादा कपड़ों में थे। इन लोगों ने बिना कुछ पूछे विपिन और धर्मेंद्र को अपने साथ ले जाने की कोशिश की जिसके बाद विपिन और धर्मेंद्र की इन लोगों से बहस भी हुई। विपिन ने बताया जब हमने उन लोगों से पूछा कि आप कौन हैं तो वह कहने लगे कि हम पुलिस वाले हैं। विपिन ने कहा कि आप की वर्दी पर नेमप्लेट नहीं है मैं कैसे मान लूं कि आप पुलिस वाले हैं। जिसके बाद उन लोगों ने मारपीट करना शुरू कर दिया।

मारपीट के बाद वह लोग विपिन और धर्मेंद्र को चौकी फाउंड्री नगर ले गए जहां पर उनके साथ मारपीट भी की गई। विपिन का कहना है कि उनके फोन भी छीन लिए गए उन्हें किसी से बात भी नहीं करने दी गई जबकि उन्होंने पुलिसकर्मियों से कहा कि आपको इस माल के कागज भी हम दिखा सकते हैं।  उसके बावजूद भी उनकी एक बात नहीं सुनी गई।

दो लाख की हुई डिमांड, 74000 में हुआ पूरा सौदा, मुंह खोलने पर एनकाउंटर की धमकी:-

पीड़ित ने बताया कि मारपीट के बाद पुलिस द्वारा उनसे दो लाख रुपए की मांग की गई। उन्होंने पुलिस से बहुत विनती की तब जाकर पुलिस 74 हजार में तैयार हुई। विपिन ने बताया कि पुलिस ने व्हाट्सएप कॉलिंग से उसके पिता रमेश चंद से उनकी बात कराई। जिसके बाद उसके पिता आगरा पहुंचे और उन्होंने चौकी इंचार्ज को 74 हजार दिए।


पैसे देने के बाद चौकी इंचार्ज ने उनके पिता को चौकी से बाहर निकाल दिया और करीब 1 घंटे तक दोनों युवकों को चौकी में बिठाए रखा और उनसे कहा कि अगर इस बात की शिकायत तुमने किसी से भी की तो हम तुम्हारे पैर में गोली मारकर तुम्हारा एनकाउंटर कर देंगे जिसके बाद से विपिन और धर्मेंद्र काफी डर गए।

प्रधान को भी जानकारी एसएसपी से की गई शिकायत:-

किसी तरह से ग्राम विसावर के प्रधान जगवेंद्र चौधरी को इस बारे में पता चला तो उन्होंने दोनों लड़कों को हिम्मत दिलाई और अपने साथ शनिवार को थाना एत्माद्दौला लेकर पहुंचे। थाना एत्माद्दौला में शनिवार के दिन समाधान दिवस का आयोजन था ऐसे में आगरा के जिलाधिकारी और एसएसपी थाने में मौजूद थे। जब प्रधान और उनके साथ मौजूद पीड़ित धर्मेंद्र और विपन ने अपनी शिकायत एसएसपी को बताई तो उन्होंने इस मामले में गहनता से जांच पड़ताल शुरू कर दी और स्वयं विपिन और धर्मेंद्र के बयान भी लिए।


दरोगा और दोनों सिपाहियों निलंबित,जांच शुरू:-

एसएसपी सुधीर कुमार सिंह का कहना है कि विपिन और धर्मेंद्र के बयानों के आधार पर और तमाम जांच पड़ताल के बाद फाउंड्री नगर चौकी प्रभारी नीलकमल और अन्य दो सिपाही कपिल और आशीष नेहरा को तत्काल निलंबित कर दिया गया है। आगे भी जांच की कार्रवाई चलेगी अगर तीनो लोग इसमें दोषी पाए जाते हैं तो इनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा।


कुछ मछलियां पूरे तालाब को कर रही है गंदा:-

एक कहावत है कि एक मछली पूरे तालाब को गंदा कर देती है अब यह कहावत खाकी पर पूरी तरह से सटीक बैठ रही है कुछ भ्रष्ट पुलिसकर्मी अपने निजी स्वार्थ के लिए उन लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं जिनकी सुरक्षा के लिए उन्हें तैनात किया गया है और आम व्यक्ति के डेंगू एक टेक्स से ही उन्हें तनख्वाह तक मिल रही है लेकिन यह था कि अब आम व्यक्ति और ईमानदार व्यक्ति को छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment