पालिका टीम ने नगर में प्रतिबंधित पालीथीन को लेकर अभियान चलाया, 18हजार जुर्माना वसूला


कैराना। प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैलियों, पॉलिथीन, कैरी बैग आदि के खिलाफ अधिशासी अधिकारी के नेतृत्व में पालिका की टीम ने अभियान चलाया। इस दौरान 8 स्टोकर्स के यहां छापेमारी की गई। जहां से 25 किलो पॉलिथीन सिंगल यूज प्लास्टिक प्लेट, चम्मच, कप आदि बरामद कर जब्त की गई। जिनसे करीब 18 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। शनिवार को शासन के निर्देश पर प्लास्टिक की थैलियां, पॉलिथीन, कैरीबेग आदि पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाए जाने हेतु पालिका अधिशासी अधिकारी मणि अरोरा के नेतृत्व में पालिका की टीम ने चौंक बाजार, जोड़वा कुआं व शामली बस स्टैंड पर व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान लोगों को पॉलिथीन के दुष्परिणाम के संबंध में जानकारी दी गई।

जिसमें बताया गया हैं कि पॉलिथीन के कारण नगर के नाले नालियां तत्काल अवरुद्ध हो जाने के कारण सफाई व्यवस्था बाधित हो रही हैं। दैनिक सफाई व्यवस्था में एकत्र कूड़े कचरे में पॉलिथीन सम्मिलित हो जाने से कूड़े कचरे के डिस्पोजल की समस्या गंभीर होती जा रहीं हैं। पाॅलिथीन के कारण पालिका क्षेत्र के कूड़े कचरे से बनने वाले कंपोस्ट खाद की प्रक्रिया समाप्त सी हो गई हैं। पाॅलीथीन में रखकर खाद्य पदार्थों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक हैं।

पॉलिथीन की थैलियों में दूध, दही, चाय एवं अन्य पदार्थों का सेवन करने से अनेकों बीमारियों तथा कैंसर आदि का कारण बन सकता हैं। अभियान के दौरान 8 स्टोकर्स के यहां छापेमारी की गई। जहां से 25 किलोग्राम पॉलिथीन सिंगल यूज प्लास्टिक प्लेट चम्मच कप आदि बरामद हुए। जिनसे 18 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया। इस दौरान शाकिर हुसैन, सफाई एवं खाद्य लिपिक रविन्द्र कुमार, इमान हसन, ओम प्रकाश सैनी, इकबाल तथा पालिका के अन्य कर्मचारी मौजूद रहें।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450


No comments:

Post a Comment