अंतिम यात्रा सेवा समूह द्वारा 11 अस्थियों का स- सम्मान किया विसर्जन


 जनपद शामली की समाजसेवी संस्था अंतिम यात्रा सेवा समूह के द्वारा आज 11 अस्थियों का स-सम्मान हरिद्वार में हर की पौड़ी पर विधि विधान से धार्मिक अनुष्ठान करा कर विसर्जित किया। कोरोना काल में लावारिस व्यक्तियों के संस्कार हेतु समाज के वरिष्ठ समाजसेवी स्वर्गीय श्री अजय संगल जी के सानिध्य एवं अरुण बंसल जी के निर्देशन में अंतिम यात्रा सेवा समूह का निर्माण किया। जिस का संचालन वर्तमान में 'टीम मानस अजय संगल' द्वारा किया जा रहा है। किंतु दुर्भाग्यवश आज स्वर्गीय श्री अजय संगल जी हम लोगों के बीच नहीं है।

यह वह समय जब संस्कार के लिए परिवार के लोगों ने भी मुंह मोड़ दिया था। ऐसी विकट परिस्थिति में समूह के सदस्यों ने आगे आकर, अपने जीवन को खतरे में डालकर कई कोरोना पीड़ित एवं अन्य लावारिस व्यक्तियों का संस्कार अपने खर्चे पर अंतिम यात्रा सेवा समूह के माध्यम से किया। जिनमें लगभग 20 व्यक्तियों का संस्कार किया गया। उनमें से 9 व्यक्तियों को उनके घर वाले अपनी जिम्मेदारी समझते हुए अस्थि विसर्जन हेतु लेकर चले गए। किंतु लंबा समय बीत जाने के बाद भी 11 व्यक्तियों की अस्थियां अपनी मोक्ष की प्राप्ति हेतु अपने परिवार के सज्जन का इंतजार करती आ रही थी।

समूह के सदस्यों ने अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए आज 11 अतिथियों का स-सम्मान, विधिवत रूप से, धार्मिक अनुष्ठान कराकर, हर की पौड़ी पर, धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार विसर्जन कर इन अस्थियों के लिये मोक्ष का मार्ग प्रशस्त किया। सुबह सवेरे ही श्मशान घाट, धीमानपुरा रेलवे फाटक, शामली पर अस्थियों के विसर्जन के लिए स्वयं सेवकों की एक भीड़ जमा हुई। जिसमें सभी लोग बड़े उत्साह से अंस्थियों को रीति रिवाज के अनुसार गंगा प्रवाह कराने के लिए उत्सुक दिखाई दिये।

इनमें सर्व श्री अनिल चित्रा,मानस संगल, अंकित गोयल, पंकज गुप्ता, राजीव गोयल, राहुल तायल, भूषण जिंदल, प्रदीप गोयल, निशिकांत संगल, प्रमोद वर्मा, सुनील उपाध्याय, रजत गोयल, आशीष जिंदल, वासु धीमान, महेश गोयल, पप्पू कपूर, मनीष नामदेव, कुलभूषण खुराना, सूरज कौशिक, अमित गुप्ता, विभोर गर्ग, विपुल गोयल, राजकुमार यादव, अंकित गर्ग लोहारी, अखिल तायल,अंग्रेज चौहान,सुंदर चौहान,सचिन गोयल आदि लोगों ने भाग लिया। और एक विशिष्ट लोगों की टीम बनाकर हस्तियों को हरिद्वार के लिए शामली से रवाना किया। जहां विधिवत रूप से उन्होंने अस्थियों का स- सम्मान विसर्जन धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार कर दिया है।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment