झिंझाना 3 अप्रैल। हिंदू नववर्ष प्रति प्रदा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉक्टर केशव राव बलिराम हेडगेवार की जयंती पर संघ के स्वयं सेवकों ने नगर में मुख्य मार्गों पर पथ संचलन कर हिंदुओं को जागरूक किया। पथ संचलन में स्वयं सेवकों पर अनेक जगह कस्बा वासियों ने पुष्प वर्षा कर उनका भव्य स्वागत किया।


बस अड्डे पर स्थित आर्य समाज मंदिर में पहली बार वर्ष प्रति प्रदा पर स्वयं सेवकों के पथ संचलन के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पथ संचलन से पूर्व आयोजित बौद्धिक बेला में संघ के सह विभाग संघ चालक राम भरोसे ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं को हिंदू नव वर्ष विक्रमी संवत एवं संघ के संस्थापक डॉ केशव राव बलिराम हेडगेवार के बारे में विस्तार से बताया ।

उन्होंने समझाया कि संघ वर्ष में 6 पर्वों को मनाता है। जिसमें वर्ष प्रतिपदा का पर्व महत्वपूर्ण है। विभाग सह संघ चालक ने कहा कि लगभग एक अरब 97 करोड़ वर्ष पहले आज के दिन ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी।और 2079 वर्ष पूर्व राजा विक्रमादित्य ने हिंदू नव वर्ष विक्रमी संवत की शुरुआत की थी। जिसकी गणना के अनुसार ही सनातन धर्म में सभी कार्य संपन्न होते। और इसी दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉ हेडगेवार का भी जन्म हुआ था। खंड कार्यवाह राजेंद्र कुमार के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में पथ संचलन से पूर्व मुख्य शिक्षक रवि ने संघ शाखा लगवाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता अशोक बहादुर गोयल ने की। जिला संघचालक भगवती प्रसाद बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में मंचासीन हुए। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई।


    संघ शाखा के बाद आर्य समाज धर्मशाला से पथ संचलन शुरू हुआ। पूर्ण गणवेश में स्वयं सेवकों के पथ संचलन को डीजे पर राष्ट्रभक्त भक्ति के तरानों के साथ खंड कार्यवाह राजेंद्र कुमार ने शुरू किया जिस की अगवानी मुख्य शिक्षक रवि कुमार ने की।


पथ संचलन में पुलिस व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रही। कार्यकर्ताओं का पथ संचलन आर्य समाज धर्मशाला से शुरू होकर  बिडौली बस स्टैण्ड , डेरी चौक , पीठ बाजार , मुख्य बाजार, पोस्ट ऑफिस चौक होते हुए पुनः आर्य समाज धर्मशाला पर पहुंचकर संपन्न हुआ।

इस दौरान कदम कदम पर अनेक नगरवासियों, व्यापारियों ने पुष्प वर्षा कर स्वयंसेवकों का हौसला अफजाई करते हुए उन पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में रविन्द्र कुमार, विराट ,अश्विनी , सुभाष ,रवि ,राजेन्द्र , खंड प्रचारक आकाश , ,हार्दिक , राहुल गुप्ता , बंटी चौधरी , भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष जितेंद्र चौहान आदि मौजूद रहे। प्रेम चन्द वर्मा

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment