, यह रंग हमें बताते हैं कि इतनी बोलियां इतनी जातियां होने के बाद भी हम भारतवासी एक हैं।

 


भारत की भूमि संस्कृति संस्कार और त्योहारों की भूमि है, प्रत्येक प्रांत में अलग-अलग त्यौहार अलग अलग तरीके से मनाए जाते हैं और कुछ त्योहार पूरे देश में एक साथ एक ही तरीके से मनाया जाता है। जिसमें प्रमुखता के साथ होली पर रंग खेलना, यह रंग हमें बताते हैं कि इतनी बोलियां इतनी जातियां होने के बाद भी हम भारतवासी एक हैं। होलिका दहन के पश्चात अगले दिन सुबह से रंगोत्सव शुरू होता है। फागुन के महीने में फाग का त्यौहार लोगों का तन मन को रंगों से भर देता है। एक दूसरे को रंग लगाते हुए बगल-गीर होते है, ना गरीब होता है ना अमीर होता है सब हरे, पीले, लाल, गुलाबी, नीले रंगों के पीछे इंसान होते हैं एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं और साल में हुई किसी गलती को होली बधाई देने के साथ ही भूल जाते हैं।

यह रंग प्रकृति के रंग है, संस्कृति के रंग हैं, भारत के रंग हैं। यह बातें आज मिल रोड स्थित महाराजा अग्रसेन पार्क में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन शामली के द्वारा होली के अवसर पर आयोजित स्नेह मिलन के अवसर पर नगर पालिका परिषद शामली के निवर्तमान चेयरमैन अरविंद संगल ने महाराजा अग्रसेन जी की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कही और उन्होंने कहा कि

अग्रवाल सम्मेलन अनेकों वर्षों से रंगोत्सव का कार्यक्रम रखकर नगर के सर्व समाज को मिलने के लिए एक मंच प्रदान करता है। कार्यक्रम की शुरुआत में अति विशिष्ट अतिथियों राजेश्वर बंसल पूर्व विधायक, विजय गर्ग जी पूर्व आई.जी. पुलिस, शिवचरण दास संगल पूर्व जिला अध्यक्ष, प्रदीप सिंघल इस्कॉन आदि ने महाराजा अग्रसेन जी को माल्यार्पण किया तत्पश्चात संगीतकार  संजय गोयल ने संगीत का रंगारंग कार्यक्रम शुरू किया , होली के रंग में रंग जा, हरे रामा हरे कृष्णा, राधा कृष्णा आदि गीत प्रस्तुति सुनते हुए उपस्थित जनसमूह श्रद्धा भाव से होली के रंग में रंग गया। उपस्थित जनसमूह उन भजनों पर झूमने लगा वातावरण में चारों ओर गुलाल उड़ने लगा सभी लोग भगवान श्री कृष्ण के भजनों पर संपूर्ण आनंदित होकर वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा फैला रहे थे।

फागुन महीने में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विशेष रूप से बनाया जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजन पालर का भल्ला व आलू की पकौड़ी का वितरण उपस्थित लोगों को व होली खेलने वाले आने जाने वाले सभी व्यक्ति को किया गया। स्नेह मिलन में आने वाले सभी लोगों को संस्था के महामंत्री सुधीर सिंघल एवं कोषाध्यक्ष रविंद्र गोयल द्वारा गुलाल का वितरण भी किया गया।

इस अवसर पर नगर की अनेकों सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी बृजभूषण संगल, नरेंद्र मित्तल एडवोकेट, नरेंद्र अग्रवाल, अशोक कुमार गर्ग, संजय गोयल, अशोक कोरियर, प्रदीप अनिरुद्ध गर्ग एडवोकेट, मनोज गर्ग, मनोज मित्तल, रविकांत गर्ग, भारत संगल, मुकेश गर्ग एडवोकेट, सपन मेंबर, दीपक सिंघल, अशोक गर्ग, डॉक्टर निशांत गुप्ता, राकेश अग्रवाल, डॉक्टर अर्जुन वर्मा, डॉक्टर नीलेश वशिष्ठ, विकास संगल रूपेश गुप्ता, विनोद गोयल, अनुज गौतम, अंकुर गोयल, प्रदीप विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे।अग्रवाल सम्मेलन के प्रधान संजय संगल, उप-प्रधान प्रवीण गोयल, वैभव प्रकाश गोयल, गौरव मित्तल एडवोकेट, डॉ राजीव बंसल आदि ने तिलक कर सभी का स्वागत किया।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment