शामली के सात दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के अन्तिम दिन गुरुवार सुबह सुबेदार मेजर विरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में पी. टी. एवं योगाभ्यास कराया और इनसे होने वाले लाभो को भी विस्तार से बताया। एनसीसी कैडेट्सो ने परिसर में रोपित किये गये पौधों में पानी दिया और स्वच्छता अभियान चलाकर श्रमदान भी किया।


झिंझाना 23 सितंबर। कैम्प कमांडेंट कर्नल आर. के रोशन ने क्लोजिंग एड्रेस में कैडेटों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में स्व: अनुशासन सबसे महत्वपूर्ण है। उधर कैप्टन के0 पी0 सिंह ने समझाया कि एक अच्छे लीडर, में निर्भीकता, निर्णय लेने की क्षमता, नेतृत्व करने की क्षमता के साथ-साथ स्पष्ट वादिता भी होनी चाहिए। हाईवे पर स्थित सिल्वर बेल्स इंस्टीट्यूट में चल रहे 85 यू0 पी0 बटालियन एन. सी. सी.शामली के सात दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के अन्तिम दिन गुरुवार सुबह सुबेदार मेजर विरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में पी. टी. एवं योगाभ्यास कराया और इनसे होने वाले लाभो को भी विस्तार से बताया।

एनसीसी कैडेट्सो ने परिसर में रोपित किये गये पौधों में पानी दिया और स्वच्छता अभियान चलाकर श्रमदान भी किया। हवलदार सोहनलाल और कैप्टन के पी सिंह के नेतृत्व में सभी कैडेटस को डी एस. टी प्रोसीजर एवं सी सर्टिफिकेट के लिए परीक्षा की तैयारी कराई।

कैप्टन ने नेतृत्व के सिद्धान्त और प्रशासन के सिद्धान्त"' विषय पर कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए समझाया कि एक अच्छे लीडर में निर्भीकता, निडरता, निर्णय लेने की क्षमता, स्पष्ट वादिता, नेतृत्व करने की क्षमता के साथ-साथ सभी सदस्यों के प्रति समभाव होना चाहिए।

कैम्प कमांडेंट कर्नल आर. के रोशन ने" क्लोजिंग एड्रेस" में कैडेटों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में स्व: अनुशासन सबसे महत्वपूर्ण होता है। जो व्यक्ति अनुशासन में रहते हुए अपनी दिनचर्या का पालन करता है। वह जीवन में कभी भी विफल नहीं हो सकता।

कैंप में टीम वर्क, अनुशासन, स्वाव लम्बन, नेतृत्व क्षमता जैसे गुणों को अपने जीवन में अपनाये जाने पर बल दिया गया। ताकि भविष्य में समाज व राष्ट्र निर्माण में युवा अपना योगदान दे सके।

इस अवसर पर कैप्टन रजनीश कुमार सूबेदार हरेन्द्र सिंह, नायब सूबेदार दिगम्बर सिंह बी० एच एम. रवी, हवलदार सोहनलाल, डिम्पल  प्रधान लिपिक रणवीर सिंह, संजीव पंवार, राजेश कुमार ,जयेन्द्र सिंह, योगेंद्र कुमार,सुशील, कृष्णपाल आदि का एमएम , विशेष सहयोग रहा। प्रेम चन्द वर्मा

@Samjho Bharat News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment