कम राशन देने वाले डीलरों पर होगी एफआईआर


बिजनौर। डीएम उमेश मिश्रा ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत गरीबों को उपलब्ध कराए जाने वाले वाले खाद्यान्न वितरण में किसी भी अवस्था में निर्धारित वजन में कमी अथवा अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। एफसीआई सहित अन्य एजेंसियों के वजन कांटों की जिला बाट माप अधिकारी नियमित जांच करेंगे।

बैठक में डीएम ने कहा कि जिस स्तर पर भी खाद्यान्न वितरण की मात्रा में कमी पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने उप खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देश दिए कि एफसीआई सहित अन्य संबंधित एजेंसी के वजन कांटों की जांच के लिए उनकी ओर से जिला बाट माप अधिकारी को पत्र प्रेषित कराएं। सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में खाद्यान्न सुरक्षा योजना के अंतर्गत स्थापित गोदामों एवं संबंधित एजेंसियों की वजन कांटों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। भंडारण से संबंधित प्रभारियों को निर्देश दिए कि एफसीआई से प्राप्त होने वाला खाद्यान्न निर्धारित वजन से यदि कम पाया जाता है, तो तत्काल एफसीआई के अधिकारियों से संपर्क कर उक्त सम्बन्ध में उन्हें सूचित करें।


अगर उनके द्वारा संतोषजनक जवाब मिलता है, तो संबंधित ठेकेदार को उसका उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई करें। डीएम ने दालों के बढ़ते दामों पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए जिले के थोक दाल विक्रेताओं को निर्देश दिए कि दालों के दाम बढ़ाने के लिए अनावश्यक रूप से अपने गोदामों में दालों का भंडारण न करें तथा दालों को निर्धारित रेट पर ही रिटेल के लिए बाजार में उपलब्ध कराएं। कहा कि गोदामों में अनावश्यक रूप से दालों का भंडारण पाए जाने पर संबंधित गोदाम स्वामी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

@Samjho Bharat News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment