’’अटल टिंकरिंग लैब’’ की शुरूआत की गई। यह लेब बच्चों में क्रिएटिविटी पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, उक्त उदगार शामली नगर पालिका के निवर्तमान चेयरमैन अरविंद संगल ने सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल कसेरवा कलां शामली में अटल टिंकरिंग लैब के उद्धाटन समारोह में दिए।

 


आधुनिक युग में अत्याधुनिकता का जीवंत दर्शन तकनीक है ’’ अटल टिंकरिंग लैब का इक्कीस वीं शताब्दी की तकनीक में बड़ा महत्व है, कुछ साल पहले यह सोच थी की दुनिया  को अगर प्रगति के रास्ते पर लाना है तो , स्कूल और काॅलेज में विज्ञान और तकनीक पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा। देश के बच्चों में नई सोच पैदा करने की जरूरत है, इसी

मकसद से केन्द्र सरकार द्वारा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की दूरगामी सोच के साथ ’’अटल टिंकरिंग लैब’’ की शुरूआत की गई। यह लेब  बच्चों में क्रिएटिविटी पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, उक्त उदगार शामली नगर पालिका के निवर्तमान चेयरमैन अरविंद संगल ने सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल कसेरवा कलां शामली में अटल टिंकरिंग लैब के उद्धाटन समारोह में दिए।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए लैब का उद्धाटन समारोह विद्यालय के द्वारा एक ही समय में फिजिकल एवं वर्चुअल दोनों  मोड दोनों प्रकार से किया गया। जिसमें वर्चुअल रूप से मुख्य अतिथि दर्जा प्राप्त श्री जसवंत सैनी जी (राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार) श्री नवाब सिंह नागर जी (राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार) व श्री तेजेंद्र निर्वाल जी (विधायक शामली) एवम श्री श्रीचंद शर्मा जी विधान परिषद सदस्य उपस्थित रहें। इस


अवसर पर वर्चुअल रूप से उपस्थित विधायक सदर श्री तेजेंद्र निर्वाल ने बताया कि ’’अटल टिंकरिंग लैब’’ शामली जिले में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में पहली और एकमात्र लैब का आज शुभारंभ किया गया, यह विद्यालय की प्रबन्धकारणी एवम स्टाफ की मेहनत का मीठा फल है , आने वाले समय में इस प्रयोगशाला से बच्चे आत्मनिर्भर बनकर देश की सेवा करें। अटल टिंकरिंग लैब में केन्द्र सरकार ने आईआर सेंसर से लेकर थ्रीडी. प्रिंटर और अल्ट्रासोनिक सेंसर जैसे अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

राज्य मंत्री जसवंत सैनी ने कहा कि इस प्रकार ग्रामीण इलाके में  विद्यालय में लैब बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए मानकों को पूर्ण किया जाना अति आवश्यक है, ग्रामीण क्षेत्र के इस स्कूल ने कड़ी प्रतिस्पर्धा से यह लैब केन्द्र सरकार से पास कराई है, ’’अटल टिंकरिंग लैब’’ के द्वारा रोबोटिक , इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रिशियन का ज्ञान भी दिया जाता है।


श्री श्रीचंद शर्मा सदस्य विधान परिषद ने अपने वर्चुअल उदबोधन में विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए आहृवान किया कि प्रयोगशालाओं में लगन और समर्पण भाव से अध्ययन करें एवम का मुख्य उदेश्य बच्चों को तकनीकी रूप से प्रमोट करना कम से कम समय में तकनीक के क्षेत्र में भारत को अग्रणी बनाना लोगों को आधुनिक जीवन में शामिल करना एवं शैक्षिक समस्याओं के समाधान में तकनीक का उपयोग लाना है।

कार्यक्रम का संचालन समाज सेवी प्रतीक गर्ग जी के द्वारा किया गया। प्रधानाचार्य सतेन्द्र सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। चेयरमैन


रामपालसिंह ने अतिथियों स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर निशांत कांबोज, अर्जुन जी, विकास कुमार, कपिल कुमार, सुमित शर्मा, ऋषभ कुमार, शिवानी, करूणा माचना देशववाल, एकता कूपर, स्नेहा, मानसी आदि का विशेष सहयोग रहा।



          तेजेन्द्र देशवाल                                                                            प्रबंधक

सर्वोदय सीनियर सेकेन्डरी स्कूल  कसेरवा कलां


No comments:

Post a Comment