‘‘राश्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम’’ में बतौर मुख्य अतिथि श्री अरविन्द संगल निवर्तमान चेयरमैन नगर पालिका परिषद् द्वारा व्यक्त किये गये।


शामली-25.01.2021, भारत एक लोकतांत्रिक देश है जो कि विश्व में एक सबसे अच्छी व्यवस्था है। यहां व्यक्ति को अपने मत का प्रयोग करके, अपनी सरकार को खुद चुनता है और यह सब तब होता है जब आप अपने मताधिकार का प्रयोग करते है। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है जो हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है, जो अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है। देश के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही भावी भविष्य की नींव रखता है तथा राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। आज देश की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है इसलिए देश के प्रत्येक चुनाव में युवाओं को ज्यादा से

ज्यादा हिस्सा लेना चाहिए और ऐसी सरकार चुननी चाहिए जो कि सांप्रदायिकता और जातिवाद व भेदभाव से ऊपर उठकर देश के विकास के बारे में सोचें, देश के युवाओं के बारे में सोचें। जिस दिन देश का युवा जाग जायेगा, उस दिन देश से जातिवाद, सांप्रदायिक भेदभाव व ऊॅच-नीच की भावना खत्म हो जायेगी अैर यह सिर्फ हमारे मतदान करने से ही सम्भव हो सकता है। से अधिकार हमें भारत का संविधान देता है। हमारा देश संसार के सबसे बडे गणतन्त्र में शुमार होता है। गणतन्त्र का अर्थ है कि गण का तन्त्र अर्थात आम आदमी के द्वारा चलाये जाने वाला राजकाज में भागीदारी सनिश्चित करना । उक्त उद्गार राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित ‘‘राश्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम’’ में बतौर मुख्य अतिथि श्री अरविन्द संगल निवर्तमान चेयरमैन नगर पालिका परिषद् द्वारा व्यक्त किये गये। 

कार्यक्रम के अवसर पर उन्होंने कॉलेज के सभी छात्र/छात्राओं को बताया कि ‘‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’’ का उद्देश्य लोगो में मतदान करने के प्रति जागरूकता लाना है तथा एक अच्छी साफ-सुथरी छवि का प्रतिनिधि चुनने हेतु मतदान के लिए जागरूक करना है। उन्होंने से सभी छात्र/छात्राओं से अपने वोट बनवाने व चुनाव आने पर अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु शपथ ग्रहण करायी। 


इस अवसर पर कॉलेज के प्रबन्धक व विशिष्ठ अतिथि श्री सुशील कुमार जिन्दल ने कहां कि हमारे लोकतन्त्र को विश्व में इतना मजबूत बनाने के लिए मतदाताओं के साथ-साथ भारत देश के निर्वाचन आयोग का भी अहम योगदान है। हमारे निर्वाचन आयोग की वजह से ही देश में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न हो पाते है। आज ‘‘भारतीय मतदाता दिवस’’ के दिन देश के प्रत्येक मतदाता को लोकतन्त्र को मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए।

इस अवसर पर दिल्ली से पधारे कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अनुज गुप्ता


ने छात्र/छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहां कि देश में जो सरकारें हम चुनते है उनमें से कुछ अच्छा कार्य करती है और कुछ नहीं कर पाती है, जो सरकार अच्छा कार्य करती है उसे हम दोबारा चुनते है और यह सब हम अपने मताधिकार का प्रयोग करके ही सम्भव कर पाते है। 

  

कार्यक्रम का उद्घाटन अरविन्द संगल निवर्तमान चेयरमैन नगर पालिका शामली, श्री सुशील कुमार जिन्दल, श्री नन्द किशोर मित्तल एवं श्री अनुज गुप्ता ने संयुक्त रूप से मॉ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित व पुष्प अर्पित कर किया । कार्यक्रम का संचालन कॉलेज प्रधानाचार्य सतेन्द्र कुमार द्वारा किया गया । कार्यक्रम में डॉ0 नितिन वत्स, मौ0 इकराम, जयकुमार, राजनीश शर्मा, शर्मिष्ठा, विजय गौतम, मोहित पुण्डीर, भानू प्रताप काम्बोज, अरविन्द बालियान, दिनेश, राहुल गौतम आदि उपस्थित रहे। कॉलेज प्रबन्धक नन्द किशोर मित्तल ने उपस्थित सभी आगन्तुकों का धन्यवाद किया। 


(नन्द किशोर मित्तल)

क्रार्यक्रम संयोजक,

राष्ट्रीय मतदाता दिवस।


No comments:

Post a Comment