प्रयत्न दिव्यांग सेवा समिति कन्याओं व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य कर रही है।


शामली, समाज सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं है जो व्यक्ति समाज सेवा के कार्यो में लिप्त रहता है वह अच्छे कर्मो का भागी होता है। हम समाज की सेवा अनेकों माध्यमों से कर सकते है फिर चाहे वह निःस्वार्थ, वंचितों की सहायता हो, दिव्यांगों, वृद्धों व अनाथ बच्चों के लिए सहायता हो, विधवा महिलाओं या गरीब कन्याओं के लिए सहायता है आदि बहुत

से समाज में ऐसे प्लेटफार्म है जिसके लिए संस्थाओं के माध्यम से समाज को लाभान्वित कर सकता है। एक सामाजिक कार्यकर्ता विपत्ति तथा दुःखों से राहत दिलाने एवं उनके निवारण के लिए प्रयत्न करता है, उनके परिवार के लालन-पालन के लिए किसी ना किसी माध्यम  से व्यवस्थाएं कराता है और उनके आत्मनिर्भर बनने के लिए भी प्रयत्नशील रहता है। ऐसा ही प्रयत्न दिव्यांग सेवा समिति के माध्यम से किया जा रहा है जो

कन्याओं व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य कर रहा है। उक्त उद्गार दिव्यांग सेवा समिति अलीपुर अटेरना द्वारा कुडाना ग्राम में आयोजित स्वरोजगार के अर्न्तगत ‘‘निःशुल्क सिलाई मशीन वितरण’’ कार्यक्रम के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अरविन्द संगल निवर्तमान चेयरमैन नगर पालिका परिषद् शामली द्वारा व्यक्त किये गये। 

उन्होंने कहां कि संस्था द्वारा निःशुल्क सिलाई मशीन वितरित करने का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को स्वावलम्बी बनाना तथा श्रमिक महिलाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करना है, जिससे कि वह घर बैठकर सिलाई करके अच्छी आमदनी इकट्ठा कर अपने परिवार के लालन-पालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।  

संस्था के अध्यक्ष मोहित राठी ने बताया कि संस्था द्वारा गॉव-गॉव में


आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं व दिव्यांगों को चिन्हित कर उनकी सहायता की जाती है। दिव्यांगजनों को समय-समय पर दिव्यांग उपकरण प्रदान किये जाते है तथा इनके लिए समय-समय पर गॉव में कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। महिलाओं को रोजगार करने के लिए उनको संगठित कर ब्यूटीशियन, सिलाई-कढाई आदि कार्य करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है तथा उनको कार्य कराने के लिए सिलाई मशीन का निःशुल्क उपलब्ध करायी जाती है। आज इस कार्यक्रम के अवसर पर संस्था द्वारा ग्राम कुडाना में चार महिलाओं पारूल, संतलेश, वर्षा, मिनाक्षी  एवं ग्राम सिम्भालका में तीन महिलाओं दीपा, रिया व सोनिया को निःशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की गयी।    

कार्यक्रम का संचालन दिव्यांग सेवा समिति के सचिव उत्तर कुमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम संयोजक संस्था के संस्थापक प्रदीप शर्मा व चरण सिंह रहे। इस अवसर पर जयवीर कुडाना, बिजेन्द्र सिंह, अध्यक्ष मोहित राठी, सचिव उत्तम कुमार, बनत भाजपा मण्डल महामंत्री ओमपाल सिंह, भगवा हिन्दू वाहिनी के जिला संगठन महामंत्री रोहित शर्मा, संस्था के सदस्य हरेन्द्र सिंह,  नितिन कुमार,  योगेन्द्र कुमार,  अरविन्द कुमार, ऋषिपाल सिंह, सुनील कुमार, मिनाक्षी आदि उपस्थित रहे।

  

(उत्तम कुमार)

सचिव,

दिव्यांग सेवा समिति अलीपुर अटेरना।



No comments:

Post a Comment