प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा रेहडी, पटरी व ठेली वालों के लिए बिना किसी गारंटी के दस हजार रूपये ऋण के लिए आवेदन पत्र जमा कराने के लिए ‘‘पंचम सहायता शिविर’’ का उद्घाटन

 


कोरोना संकट काल लॉक डाउन के बाद मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने रेहडा, ठेला व पटरी पर कार्य करने वाले गरीबों की परेशानी को मद्देनजर रखते हुए व उनकी रोजी-रोटी पर कोई संकट न आये इस बात को ध्यान में रखते हुए इस वर्ग के लोगो को कारोबार करने के लिए गारंटी रहित लोन देने का कार्य पूरे देश में किया जा रहा है। इस कार्य को अंजाम पहुंचाने के लिए और इस योजना को सभी गरीब रेहडा व ठेली वालां तक पहुंचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को कमान सौंपी गयी है। मा0 प्रधानमंत्री ने कोरोना संकट के कारण आर्थिक मोर्चे पर देश को मजबूत बनाने के लिए 20लाख करोड़ रूपये का पैकेज जारी किया है। इसमें हर वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है



। ऐसे में मजदूर वर्ग के लोगो को भी आसान ऋण की व्यवस्था इस पैकेज के माध्यम से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के द्वारा की गयी है। इसके लिए मजदूरों को भिन्न-भिन्न श्रेणी में ऋण प्रदान किया जायेगा। ऋण पाने के लिए कोई भी मजदूर नगरीय निकाय या डूडा के कार्यालय में भी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इस योजना में पाये गये ऋण का समय से सही भुगतान करने पर संबंधित व्यक्ति भविष्य में ज्यादा ऋण पाने का हकदार होगा। उक्त उदगार भारतीय जनता पार्टी नगर मण्डल शामली के तत्वधान में शौर्य पैलेस माजरा रोड शामली पर आयोजित प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा रेहडी, पटरी व ठेली वालों के लिए बिना किसी गारंटी के दस हजार रूपये ऋण के लिए आवेदन पत्र जमा कराने के लिए ‘‘पंचम सहायता शिविर’’ के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मा0 कान्ता कर्दम जी द्वारा व्यक्त किये गये। शिविर का उद्घाटन राज्यसभा सांसद श्रीमती कान्ता कर्दम जी एवं नगर विधायक श्री तेजेन्द्र निर्वाल जी द्वारा संयुक्त रूप से फीता काट कर किया गया। 


इस अवसर पर शहर विधायक श्री तेजेन्द्र निर्वाल ने कहां कि प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा देश हित में ऐतिहासिक फैसले लिए गए है। आज भारत देश का नाम विश्व पटल पर अपनी अलग पहचान बनाएं हुए है और यह सब मा0 मोदी जी का ही कमाल है। आज विश्व के बडी से बडी शक्तियों से सम्पन्न देश भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े है। कोरोना वायरस काल में भी सरकार द्वारा अहम फैसले लिए जा रहे है जिसमें से एक यह स्वनिधि योजना है जिससे रेहडी/ठेली व पटरी पर कार्य करने वाले लाखों लोगो को रोजगार करने के लिए लोन सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। 

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी नगर मण्डल शामली की अध्यक्ष श्रीमति मीनू संगल ने कहां कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अर्न्तगत शामली नगर में चलाये जा रहे सहायता शिविर का आज पॉचवा दिन है। नगर का भरसक प्रयास रहा है कि कोई भी गरीब रेहडा, ठेली वाला व्यक्ति इस योजना से वंचित न रह सकें, इस लिए नगर में अलग-अलग स्थानों पर लगातार पाच दिन तक सहायता शिविरों का आयोजन किया गया है। लेकिन फिर भी यदि कोई गरीब, मजदूर इस योजना से वंचित रह जाता है या उसका समय से आवेदन नहीं हो पाता है तो वह मुझ से या नगर मण्डल के किसी भी पदाधिकारी की सहायता से अपना फार्म भरवा सकते है। इस योजना के लिए पूरे शहर में नगर मण्डल द्वारा प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है। यह योजना लॉकडाउन में परेशान गरीब व्यक्तियों को बडी राहत प्रदान करने का कार्य करेगी। शहर में लगातार पांच दिन से लगाए जा रहे सहायता शिविरों में लगभग 275 लोगो द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है।   


कार्यक्रम का संचालन नगर महामंत्री योगेन्द्र निर्वाल द्वारा किया गया उन्होंने बताया कि सहायता शिविर के चौथे व पांचवे कैम्प में भारी सफलता मिलने के कारण रजिस्ट्रेशन की अत्यधिक मांग हुई है। इस मांग को देखते हुए भाजपा नगर मण्डल शामली द्वारा निर्णय लिया गया है कि कल दिनांक 29.08.2020 को सायं 5 से 7 बजे तक एक आवेदन सहायत शिविर वर्मा मार्किट भगवती मोबाइल के पास, हनुमान रोड शामली पर लगाया जायेगा जिसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश केबिनेट मंत्री माननीय सुरेश राणा जी करेगे। कार्यक्रम संयोजक सतीश धीमान व मनीष भटनागर रहे। इस अवसर पर जिला महामंत्री पुनीत द्विवेदी, ब्रजमोहन शर्मा, अमित उपाध्याय, संजय बंसल, डॉ. सुनील सैनी, प्रमोद नामदेव, संजीव लौहान, सभासद विनोद तोमर, मनीष नामदेव, पूर्व सभासद प्रमोद जांगिड, आदि उपस्थित रहे।  

(अमित उपाध्याय)

No comments:

Post a Comment