जिलाधिकारी ने बताया कि हाउस टू हाउस सर्वे में जनपद में 540 टीमें कार्य कर रही है तथा जो भी लक्षण वाले केस पाये गये हैं उनको शीघ्र ही हाउस टू हाउस सर्वे पोर्टल पर अपडेट किया जाए।

जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र ने कोरोना के संबंध में अवगत कराया है कि जनपद में कुल 1420 कोरोना संक्रमित केसों के सापेक्ष कल तक कुल 177 सक्रिय केस हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कल तक प्राप्त कुल 1351 पॉजिटिव केसों के सापेक्ष 1334 व्यक्तियों की कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग/लिंकिंग करा ली गयी है और इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह तत्काल कोविड 19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए जिन मरीजों की कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग नही हो पायी है उनका प्रभावी अनुश्रवण कर यह सुनिश्चित करें कि उनकी ट्रेसिंग शीघ्र सुनिश्चित करते हुए उनकी समय से पोर्टल पर लिंकिंग भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव हेतु समस्त उपजिलाधिकारियों एवं क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक कर दुकानों आदि भीड़ वाले क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के शत-प्रतिशत प्रयोग हेतु निर्देश दिए गए, एवं सब्जी व्यापारी वर्ग से अपेक्षा है कि सभी अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे एवं इस कोरोना माहमारी से बचाव हेतु अपना बहुमूल्य योगदान देंगे।

       

 जिलाधिकारी ने बताया कि हाउस टू हाउस सर्वे में जनपद में 540 टीमें कार्य कर रही है तथा जो भी लक्षण वाले केस पाये गये हैं उनको शीघ्र ही हाउस टू हाउस सर्वे पोर्टल पर अपडेट किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी व जिला सर्विलांस अधिकारी सुनिश्चित करें कि पोर्टल पर प्रतिदिन फीडिंग की जाये, जिससे इनकी मानीटरिंग हो सके। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक 7 दिनों हेतु  कुल 1108 खाद्य किट, एवं 15 दिवसों हेतु कुल 7271 खाद्य सामग्री की किटें वितरित की जा चुकी हैं, एवं कुल 10689 मजदूरों एवं प्रवासियों को कुल 1 करोड़ 6लाख 89 हज़ार रुपये उनके खातों में भेजे जा चुके हैं।

     

  श्री मिश्र ने अवगत कराया है कि 31419 व्यक्तियों का आरटीपीसीआर टेस्ट, 986 व्यक्तियों का ट्रू-नाट टेस्ट एवं 13030 व्यक्तियों का एंटीजन टेस्ट किये गये है। आरटीपीसीआर टेस्ट हेतु निर्धारित लक्ष्य 540 के सापेक्ष 574 व्यक्तियों की टेस्टिंग की गयी है एंटीजन टेस्ट हेतु निर्धारित नवीन लक्ष्य 1000 के सापेक्षमात्र 776 व्यक्तियों की टेस्टिंग पायी गयी, इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह प्रभावी अनुश्रवण कर सुनिश्चित करें कि शासन द्वारा जो नवीन लक्ष्य दिया गया है उसके अनुरूप लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति अनिवार्य रूप से की जाये। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता अनुमन्य नही होगी। उन्होंने बताया कि   कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुए पूर्ति विभाग द्वारा शासन के निर्देशों के क्रम में नामित अधिकारियों की अध्यक्षता में निशुल्क खाद्यान वितरण भी सुनिश्चित कराया गया जिसकी समय समय पर जांच भी सुनिश्चित की जाती है।

     

   श्री मिश्र ने यह भी बताया है कि जनपद में गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर की नियमित रिपोर्ट प्रतिदिन आंकलन करते हुए संभावित सभी बढ़ प्रभावित क्षेत्रों हेतु खाद्य सामग्री क्रय हेतु ई टेंडर प्रक्रिया करा ली गयी है एवं अन्य सुरक्षात्मक प्रबंध भी सुनिश्चित किये गए है। उन्होंने बताया कि जनपद में 24 घंटे जनपद वासियों की शिकायतों को सुनने हेतु  जिला इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की भी स्थापना की गई है, जिसका टोल फ्री न0 1077, दूरभाष न0 05694-235606, एवं मो0 न0 9454465005 है। जनपद वासी इसके माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  उन्होंने बताया कि बाढ़ हेतु सभी प्रबंध किए जा चुके हैं एवं बाढ़ की संभावना होते ही बाढ़ चौकियों की एवं बाढ़ शरणालय के भी प्रबंध किए गए हैं।


No comments:

Post a Comment