मुसलमानों है कोई माई का लाल जो हाज़ी हबीब बन सके

तीन तलाक, NRC, CAB ये तीनो गांधी हत्या के तीन नए संघी हथियार है..ये सब साउथ अफ्रीका सरकार ने लागू किया था जिसका विरोध गांधी ने किया था..ये सारे घटनाक्रम ने विश्व इतिहास को बदल दिया.



 साउथ अफीका ने भारतीयों की सारी शादियां कैंसिल कर दी थी..गिरफ्तार कर लिया गया था..गांधी लड़े साथ मे हर धर्म का भारतीय..

खैर साउथ अफ्रीका की NRC और CAB पर आता हूँ..

गांधी ने विरोध किया और एक शर्त रखी कि हम NRC और CAB की प्रक्रिया पूरी करने तैयार है बशर्ते इस प्रक्रिया के बाद इस काले कानून को समाप्त कर दिया जाए..

गांधी की इस शर्त के पीछे सरकार को विश्वास में लेने की मंशा थी कि कोई भी भारतीय गैरकानूनी ढंग से नही आया..सरकार ने भी एक बार शर्त मान ली..

 गांधी जब अपना फॉर्म भरने पहुंचे तो मीर आलम और उसके साथियों ने गांधी पर हमला कर दिया..इतना मारा की गांधी बेहोश हो गए..गांधी होश में आये और फॉर्म भरा..

पर अफ्रीका सरकार ने काला कानून वापस लेने से इंकार कर दिया..गांधी ने बीच रास्ते पर नागरिकता कानून को आग के हवाले कर दिया..हजारो लोग गांधी के साथ खड़े थे..

इसके साथ एक और घटना घटी थी..गांधी के परम मित्र सेठ हाजी हबीब साहब कोलोनियल सेक्रेटरी डनकन साहब से मिलने पहुंचे..पहले तो हाजी हबीब ने भारतीयों का निश्चय बताया कि NRC और CAB का बहिष्कार होगा..आगे बोले

 अगर कोई मेरी पत्नी की उंगलियों के निशान लेने आया तो उसे मार कर मैं खुद मर जाऊंगा..डनकन साहब का चेहरा सफेद हो गया..बोले कि ये कानून महिलावो पर लागू नही होगा..

"अहिंसा का महात्मा" मंद मंद मुस्कुरा रहा था..आज गांधी तो है पर हाजी हबीब नही है..कोई है माई का लाल जो हाजी हबीब बन सके?


No comments:

Post a Comment