FACEBOOK पर युवती की फोटो लगाकर बार-बार फर्जी फेसबुक आईडी बनाने वाला साइबर अपराधी गिरफ्तार


FACEBOOK  पर युवती की फोटो लगाकर बार-बार फर्जी फेसबुक आईडी बनाने वाला साइबर अपराधी गिरफ्तार:ः-

          दिनांक 21.07.2019 को साइबर सेल के डिटेक्शन के बाद थाना आदर्शमण्डी पुलिस के द्वारा युवती की फोटो लगाकर बार-बार फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर युवती के परिचितों से चैट करने वाले एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने मे महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
गिरफ्तार अभियुक्त:-
हुसैन पुत्र बादू निवासी ग्राम मुण्डेट खादर थाना थानाभवन जिला शामली।
बरादमगीः-

फर्जी फेसबुक आईडी बनाने व चलाने मे प्रयुक्त किया गया मोबाइल फोन ओपो

घटना का संक्षिप्त विवरणः- आवेदक बबलू पुत्र श्री ओमपाल सिह नि0 ग्राम मुण्डेट खादर थाना थानाभवन शामली की भांजी की फोटो को अज्ञात व्यक्ति के द्वारा लगाकर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उसकी भांजी के फोटो को फेसबुक पर पोस्ट कर उसकी भांजी व उसके परिवार की छवि धूमिल कर रहा है। इसकी शिकायत आवेदक के द्वारा पुलिस अधीक्षक शामली श्री अजय कुमार से की गयी, पुलिस अधीक्षक शामली के द्वारा उक्त शिकायत पर कार्यवाही करने के लिये साईबर सेल को दी गयी, साइबर सेल के सीसीओ नितिन त्यागी के द्वारा जॉच के दौरान घटना सत्य पाये जाने पर थाना आदर्शमण्डी पर मु0अ0स0 389/2019 धारा 420/465/500 भादवि 66सी/66डी आईटी पंजीकृत कराया गया। जॉच के यह तथ्य भी प्रकाश में आये कि साइबर सेल मे आवेदक के द्वारा रिपोर्ट करने के बाद आवेदक की भांजी की फेक फेसबुक आईडी साइबर सेल के द्वारा डिलीट कराने के बाद बार-बार बनायी जाने लगी।
साइबर सेल के द्वारा फेक फेसबुक प्रोफाइल चलाने वाले व्यक्ति की पहचान के लिये फेक फेसबुक प्रोफाइल का डाटा फेसबुक मुख्यालय कैलोफोर्निया से प्राप्त करने के लिये पत्राचार किया गया। फेसबुक मुख्यालय से प्राप्त डाटा प्राप्त होने के बाद साइबर सेल के डिटेक्शन के उपरान्त थाना आदर्शमण्डी पुलिस के द्वारा आवेदक की भांजी की फोटो लगाकर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर टाइम लाइन पर फोटो पोस्ट करने वाले साइबर अभियुक्त हुसैन उपरोक्त को मुण्डेत नहर पुल शामली से गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्त के कब्जे से फर्जी फेसबुक आईडी बनाने व चलाने मे प्रयुक्त किया गया मोबाइल बरामद हुआ है।
गिरफ्तार अभियुक्त का प्रोफाइल:- अभि0 हुसैन ने हाईस्कूल पास कर रखी है।

No comments:

Post a Comment