पिरान कलियर दरगाह और बाजारों में पानी ही पानी- दरगाह प्रबंधन पर नालों की सफाई न करवाने के लगाए गए आरोप आस्थावानों में भारी रोष


पिरान कलियर। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से दरगाह साबिर ए पाक परिसर व दरगाह बाजारों में एक बार फिर से पानी भर गया। दरगाह के अंदर पानी घुसने से अकीदतमंदों में रोष है।दरगाह प्रशासन पर समय से दरगाह क्षेत्र के नाल नालियों की सफाई न कराने का आरोप भी लगाया है। हर साल बरसात में दरगाह परिसर में पानी भरने के बाद भी दरगाह प्रबंधन पानी की कोई व्यवस्था करने में असफल रहा है।

उत्तराखण्ड प्रदेश में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के चलते देर रात हुई भारी बारिश ने दरगाह प्रबंधन तंत्र के दावों की पोल खोल कर रख दी ।दरगाह प्रबंधन व्यवस्था को लेकर बड़े-बड़े दावे करने वाले दरगाह प्रबंधन के अधिकारी और कर्मचारी नदारद। दरगाह साबिर ए पाक के आसपास बने नालों पर अतिक्रमण और साफ-सफाई ना होना दरगाह में पानी भरने का मुख्य कारण है। आसपास की बस्तियों से भी पानी दरगाह परिसर और बाजारों में घुस गया है।



दरगाह क्षेत्र के सभी मुख्य नाले चोक होने से पानी की निकासी नहीं हो पाई । इसी कारण दरगाह परिसर और दरगाह बाजारों में बरसात का पानी भर गया। दरगाह परिसर में पानी भर जाने की सूचना मिलने पर सज्जादानशीन शाह अली एजाज साबरी ,शाह यावर अली एजाज साबरी और मोज्जन अब्दुल सलाम समेत अन्य अकीदतमंद लोग दरगाह परिसर पहुँचे और दरगाह अस्ताने पर पानी जाने से रोकने के लिए दरगाह के आसपास में रेत से भरे कट्टो को भर कर लगाया ओर पानी को दरगाह अस्ताने पर जाने से रोका।

सज्जादानशीन शाह अली एजाज साबरी ने बरसात का गंदा पानी दरगाह परिसर में जाने को लेकर दुःख जताया है।उन्होंने कहा कि हर साल दरगाह परिसर में पानी भर जाता है।दरगाह प्रबंधन को बरसात से पहले पानी निक्कासी की व्यवस्था दुरुस्त करनी चाहिए।लेकिन पिछले कई दिनों से बरसात भी लगातार हो रही है।ज्वाईंट मजिस्ट्रेट रुड़की अभिनव शाह ने बताया कि दरगाह प्रबंधक को निर्देशित कर पानी निकासी की व्यवस्था कराई जायेगी। पिरान कलियर से तसलीम अहमद की रिपोर्ट

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment