मौजूदा सिविल एन्क्लेव पर ही बढ़ेंगी यात्री सुविधायें, सिविल एन्क्लेव की शिफ्टिंग प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में लग सकता है वक्त

 


आगरा: जून महीने  के अंत में आगरा में चार्टर्ड फ्लाइटे अधिक  संख्या में आने की उम्मीद है,इनमें कई इंटरनेशनल फ्लाइटें भी होंगी। जिसे दृष्टिगत आवश्यक सुविधाओं अपडेटिड किया जा रहा है। आगरा में श्रम विभाग की एक राष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेंस आगरा में होने जा रही है,जिसमें भाग लेने के लिए बडी संख्या में अधिकारी यहां आने  हैं, इनमें से अनेक हवाई सेवाओं से आयेंगे । इनके लिए एयरपोर्ट पर उपयुक्त व्यवस्था करवायी जा रही है। यह कहना है एयरपोर्ट के डायरेक्टर श्री नीरज श्रीवास्तव का ।

उन्होंने कहा कि  ताज सिटी  आने वाले हवाई यात्रियों को अपने गंतव्यों तक पहुंचने  के लिये सिविल एन्क्लेव में कोई प्रीपेड टैक्सी  या रैटल कार सेवा के लिये कोई बूथ या कियोस्क नहीं है,जिसे कि शीघ्र शुरू करवाये जाने का प्रयास चल रहा है। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  के प्रतिनिधियों के द्वारा  एयरपोर्ट डायरेक्टर श्री नीरज श्रीवास्तव से इसके लिए शीघ्रता से औपचारिकता पूरा करने की मांग की गयी। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  के प्रतिनिधियों ने कहा कि नगर बस सेवा उपलब्ध है किन्तु उसकी उपयोगिता सीमित है। सिविल एन्क्लेव से वायुसेना परिसर होकर अर्जुन नगर गेट तक आने जाने के अलावा यह केवल उन्हीं यात्रियों के लिए सुविधाजनक  है जिनके गंतव्य बस के रूट पर ही पडते हों।

जिस पर  श्री श्रीवास्तव ने बताया कि यात्रियों की  सुविधा के लिये रेंटल कार सेवा शीघ्र ही शुरू हो जायेगी ,इसके लिये काम चल रहा है, एयर फोर्स के द्वारा जो एस ओ पी तैयार कर दी गयी थी, उसी के अनुरूप इंतजाम करवाये गये हैं, अगर एस ओ पी में कुछ अन्य बड़ा बदलाव नहीं हुआ तो यह सेवा शीघ्र ही उपलब्ध हो जायेगी। उन्होंने कहा कि टूरिस्ट इंडस्ट्री से संबंधित संगठनों तथा महानगर के मेडिकल क्षेत्र से संबंधित डॉक्टरों के द्वारा भी इसकी मांग की जाती रही है।

उन्होंने कहा कि   महिला यात्रियों में से अनेक तो केवल आधिकारिक बूथ से बुक टैक्सी से ही यात्रा करने को ही उत्सुकता दिखाकर   कर ही  पूछताछ करती हैं।  सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  के प्रतिनिधियों ने कहा कि बड़ी संख्या में महिलाएं एयर ट्रेवल करती है, उनमें सुरक्षा भाव बनाये रखने के लिए जो भी जरूरी कदम है, उठाए जाने चाहिये। रेंटल और प्रीपेड वाहन इसके लिये महत्वपूर्ण हैं। सोसायटी के सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा कि देश के अधिकांश सिविल एन्कलेवों  और सिविल एयरपोर्टों पर इस प्रकार की सेवा उपलब्ध है। आगरा में बढ़ते हवाई यात्रियों को देखते हुए , सुविधा के लिए स्वाभाविक रूप से उच्च कोटी की जरूरतें बढ़ रही हैं। 

सिविल एन्कलेव शिफ्टिंग


सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा  के द्वारा  मौजूदा सिविल एन्क्लेव को शिफ्ट करने के संबंध में जानकारी मांगने पर एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि  फिलहाल एयरपोर्ट अथॉरिटी मुख्यालय से ही  इसके संबंध में आधिकारिक रूप से कुछ कहा जा सकना संभव है।


सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  के प्रतिनिधियों के द्वारा सिविल एन्क्लेव को वायुसेना परिसर से बाहर पबलिक की सहज पहुंच वाला बनाये जाने के लिए जो भी कार्ययोजना हो उस पर तेजी से पूरा करवाने का अनुरोध किया। सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  की ओर से कहा गया कि केंद्र में तेजी के साथ निर्णय लेने वाली सरकार है,तमाम लंबित प्रोजेक्ट पूरे हो रहे हैं किन्तु सिविल एन्क्लेव को वायुसेना परिसर से बाहर ले जाये जाने वाला प्रोजेक्ट दस साल से भी अधिक हो जाने के बावजूद शुरू भी नहीं हो पाया है।सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के द्वारा कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कार्ययोजना को मंजूरी मिल जाने के बाद विलंब औचित्य हीन ही है। 

अर्जुन नगर गेट लाऊंज


वायुसेना परिसर में ही  अर्जुन नगर गेट के पास सिविल का पैसिंजर लाऊंज जुलाई -अगस्त महीने तक बनकर पूर्ण हो जायेगा डायरेक्टर ने बताया कि आगरा सिविल एन्क्लेव उपयोग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है,यह हवाई सेवा के विस्तार के लिये  एक स्वाभाविक सकारात्मक संकेत है,लेकिन फिलहाल वह किसी नई फ्लाइट के यहां से शुरू होने को लेकर कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं।

टर्मिनल की मुख्य इमारत के सामने एक कैनोपी बनाई जा रही है ,जहां पैसिंजर अन्य बैठ सकेंगे।,अगर समस्त कार्य समय से पूरे हो गये तो टूरिस्ट सीजन में यह फंक्शनल हो जायेगा।

अराइवल  और ई  वीजा


सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  ने कहा है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी को विदेश मंत्रालय से संपर्क कर आगरा सिविल एयरपोर्ट पर अराइवल और ई  वीजा की सुविधा उपलब्ध करवानी चाहिये,आगरा में इंटरनेशनल चार्टर फ्लाइटों और इटर नेशनल फ्लाइटों से कनैक्टिवटी वाली फ्लाइटों से बडी संख्या में विदेशी ,खासकर प्रवासी भ्रमणर्थियों का आना साल भर बना रहता है। प्रवासियों में से ज्यादातर मथुरा-वृंदावन , शौरीपुर(जैन तीर्थ) के साथ ही ताजमहल भी भ्रमण करना चाहते हैं। इन्हें अगर ऑन अराइवल/ ई वीजा मिलने की सुविधा शुरू हो जाये तो न केवल चार्टर फ्लाइटों की संख्या बढ जायेगी साथ ही फॉरेन टूरिस्टों का समय भी बचेगा।

एयरपोर्ट डायरेक्टर से मुलाक़ात करने वाले सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के प्रतिनिधिमंडल मे शिरोमणि सिंह, राजीव सक्सेना , असलं सलीमी और अनिल शर्मा शामिल थे। समझो भारत न्यूज उत्तर प्रदेश आगरा से पत्रकार अमीन अहमद की रिपोर्ट

@Samjho_Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment