मेघवाल समाज के प्रतिभा समारोह में उमड़ा समाज , इतिहास से सीख लेकर गलतियों का परिमार्जन करें-मेहरड़ा

 


राजस्थान /देसूरी/पाली : पाली जिले के देसूरी के नारलाई में रविवार को आयोजित हुए श्री मारवाड़ मेघवाल सेवा संस्थान के सप्तम प्रतिभा संपन्न समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए प्रदेश के एडीजी क्राइम एवं डॉ.अम्बेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ.रविप्रकाश मेहरड़ा ने कहा कि अक्सर लोग कहते है कि ऐसे जातिय आयोजनों से जाति व्यवस्था को बढ़ावा मिलता है। लेकिन जाति व्यवस्था हमारी देन नही है। हाँ, इसके भुगतभोगी हम जरूर हैं। उन्होंने कहा कि इतिहास से सीखने की जरूरत है। तभी गलतियों को न दोहराने का काम होगा। दूसरे समाजो से मिलकर इस देश की प्रगति में योगदान करे। 

उन्होंने कहा कि प्रतिभा के विकास के लिए जिज्ञासा जरूरी है। मिसाल के तौर पर वैज्ञानिक आइंस्टीन गेलोलियो,न्यूटन,कॉपरनिकस को ले लीजिए। वे इसी तरह से महानता हासिल कर पाए।

उन्होंने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर रचित संविधान ऐसी कृति है। जिसमें स्वतंत्रता,समानता बन्धुत्व का अधिकार दिया गया हैं। लेकिन संविधान कितना ही अच्छा हो,लागू करने वाले लोग सक्षम नही है तो संविधान की भावना रौंद दी जाती हैं। उन्होंने नई पीढ़ी को सोशल मिडिया के दुष्प्रभाव से बचने की सलाह दी।


'आंदोलन की भाषा गाली-गलौच की नही-मेघवंशी'


समारोह के मुख्य वक्ता लेखक भंवर मेघवंशी ने कहा कि कई लोगो को लगता है कि आंदोलन तभी सही है,जब गाली-गलौच की भाषा में बात करे,जो सम्भव नही है। हम संविधान के दायरे में हर बात कहेंगे। उन्होंने कहा कि कोई एक व्यक्ति समाज का नायक नही होता,सामूहिक नेतृत्व ही समाज को दिशा देगा। उन्होंने कहा कि प्रतीकों में मत उलझिए,मूर्ति लगाने हटाने के काम से आगे बढ़ने की जरूरत है। समाज को पिछले इतिहास के गौरवशाली अध्याय में झाँकने की जरूरत हैं। इतिहास को रचने की जरूरत है न कि रोने की।



'पता चला तो प्रभारी मंत्री भी पहुंचे समारोह में'


  वहीं,जिले के दौरे पर आए जिला प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली को जब इस समारोह का पता चला तो वे खुद चलाकर इस आयोजन में पहुंचे। जब वे पहुंचे तो मेघवाल समाज खुशी से चहक उठा। बाद में उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने मेघवाल समाज की सेवा के लिए सदैव तत्पर हैं। संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने समारोह और आयोजकों की सराहना की। इस दौरान पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ सहित कई कांग्रेस नेता उनके साथ थे। संस्थान पदाधिकारियों ने जूली के बड़प्पन दिखाते हुए कार्यक्रम में शिरकत करने पर स्वागत-सम्मान कर आभार जताया। बाद में जूली कार्यक्रम के बीच ही अपने निर्धारित दौरे के लिए प्रस्थान कर गए।


'अतिथियों ने प्रतिभाओं का हौसला बढ़ाने की प्रेरणा'


समारोह की अध्यक्षता करते हुए संस्थान सरंक्षक पूर्व मंत्री अचलाराम मेघवाल ने संस्थान का परिचय देते हुए गतिविधियों व कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया और कहा कि यह संस्थान पिछले दस साल से क्षेत्र के मेघवाल समाज को एक मंच पर लाने में सफल रहा हैं।

समारोह के विशिष्ठ अतिथि रायपुर एसडीएम सुरेश कुमार ने कहा कि एक आईएएस राज्य व एक आरएएस जिले का भला कर सकता हैं। वहीं,सफल राजनीतिज्ञ पूरे देश का चहुमुखी विकास कर सकता हैं। इसलिए हर क्षेत्र में प्रतिभाओं को विकसित होने की जरूरत हैं। विशिष्ठ अतिथि पाली कारागार की उपाधिक्षक सम्पति बामणिया ने कहा कि ऐसे समारोह से प्रतिभाओं का हौसला बढ़ता हैं। ये प्रतिभाएं देश के विकास में अपना योगदान देगी। समारोह में नारलाई सरपंच शेखर मीणा ने समाज को तीन बीघा जमीन आवंटित करने की घोषणा की। आगुन्तको का संस्थान अध्यक्ष देदाराम वाघोणा ने आभार प्रकट किया।



'ये भी थे मौजूद'


समारोह में पूर्व रसद अधिकारी टीआर भाटी,पूर्व शिक्षा उपनिदेशक नरिंगाराम मेघवाल,डॉ ललित राठौड़,लखमाराम परमार,पूर्व शिक्षाविद रघुनाथराम परमार,पूर्व रेंजर ताराचन्द,सरपंच घीसूलाल मेघवाल,कानाराम मेघवाल,सुखलाल मेघवाल,प्रधानाचार्य दौलाराम,लक्ष्मण बेगड़,उपप्रधान चौथाराम,सहित कई विशिष्ठ व्यक्ति मौजूद थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ बाबा साहब अम्बेडकर व भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ववलन से हुआ। बाद में अतिथियों व समारोह में विभिन्न व्यवस्थाकर्ता एवं आर्थिक सहयोगकर्ता भामाशाहों का संस्थान पदाधिकारियों ने माला-साफा,दुपट्टा पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया।


'प्रतिभाओं का अतिथि का दर्जा देकर किया सम्मान'


इस समारोह में प्रतिभाओं को भी अतिथि का दर्जा दिया गया। सरथुर के एमबीबीएस चयनित अंकुश पुत्र देदाराम वाघोणा के परिजनों व सादड़ी की ह्रदया पुत्री एडवोकेट विनोद मेघवाल को पांच पांच हजार की राशी से नारलाई के समाजसेवी कैलाश मोबारसा ने सम्मानित किया। वहीं,क्षेत्र में सर्वोच्च अंक प्राप्त सीनियर सैकंडरी के रगाराम व सेकंडरी कक्षा के उम्मेद भाटी को मंच पर बैठाया गया। समारोह में 134 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। जिनमें से 21-21प्रतिभाएं गोल्ड कोटेड व सिल्वर मेडल से नवाजी गई। इसके अलावा 12 नवनियुक्त कार्मिकों को भी सम्मानित किया गया। सभी प्रतिभाओं को स्टडी बेग,प्रशस्ति पत्र,स्मृति चिन्ह,दुपट्टा,फ़ाइल फोल्डर,पेन,संविधान उद्देशिका,महापुरुष चित्रावली,संविधान पुस्तिका व डिक्शनरी भेंट की गई।


'कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे थे पदाधिकारी'


इस समारोह को सफल बनाने में संस्थान के जिला उपाध्यक्ष प्रमोद पाल सिंह,जिला सचिव नारायणलाल तंवर,जिला प्रतिनिधि रमेश भाटी, सरंक्षक पूर्व मंत्री अचलाराम मेघवाल,संस्थान के अध्यक्ष देदाराम वाघोणा,सचिव ताराचन्द भादरू,कोषाध्यक्ष प्रकाश मोबारसा,पूर्व अध्यक्ष भगाराम दहिया,पूर्व सचिव मांगीलाल गहलोत,कोषाध्यक्ष तुलसीराम बोस,नारायण लोंगेशा सहित वर्तमान शाखा उपाध्यक्ष भूराराम मोबारसा,मेघाराम भुंगरिया,ताराचन्द मोबारसा,नेमाराम राठौड़,उदाराम मकवाणा,राजाराम पंवार,सहकोषाध्यक्ष पंकज मकवाना,सह सचिव सुरेश भाटी,संगठन मंत्री नारायण मोबारसा,कार्यालय सचिव नेनाराम सोलंकी,ढलाराम राठौड़,प्रवक्ता मोहन भटनागर,घीसाराम भटनागर,भरत लोंगेशा,प्रचार मंत्री छोगाराम दादाई,लखमाराम माधव,ताराचंद माधव,छगन दहिया,दिव्येश माधव,श्रीपाल मेघवाल सहित  समस्त पदाधिकारी,कार्यकारिणी सदस्यगण,स्थाई प्रतिनिधि एवं ग्राम प्रभारी जुटे रहे। कार्यक्रम में बुलावे के लिए पांच हजार निमंत्रण पत्र वितरित किए गए थे। लिहाजा समारोह स्थल में हजारों लोग उमड़े और पांडाल खचाखच हो गया।


'अगला आयोजन अब कोलर में' 


इस समारोह में कोलर निवासी शिक्षक भंवरलाल पुत्र गीगाराम ने अपने गांव में अगले अष्टम प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित करने का न्योता दिया है। इस समारोह के लिए भोजन की व्यवस्था करने की उन्होंने घोषणा की। इसी समारोह में देसूरी में संस्थान भवन के लिए आर्थिक सहयोग की घोषणाएं की। सबसे बड़ी घोषणा नाड़ोल के मोडाराम भटनागर ने एक लाख ग्यारह हजार की राशी की।       जयपुर / पाली / देसूरी : समझो भारत न्यूज डिजिटल चैनल से राष्ट्रीय प्रभारी डॉ.के.एल.परमार की स्पेशल कवरेज : 9636125006

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment