भैंरों जी मंदिर लखनऊ में कथक कलाकारों ने किया पूजन* *रतन बहनों ने भी किया पूजन


लखनऊ : उत्तरप्रदेश राज्य की राजधानी नवाबों के शहर लखनऊ शहर में भादो मास के अंतिम रविवार को शहर के गुइन रोड के करीब स्थित पुराने भैरवजी मंदिर में परंपरागत मेले का आयोजन हुआ।

विदित है कि कालका बिंदादीन ड्योढी के निकट लगने वाला यह मेला लखनऊ घराने के कथक विधा के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। कथक के सभी गुरु - शिष्य यहां अपने घुंघरुओं का पूजन-अर्चना  करने के साथ बाबा भैरव और अपने गुरुओं को नमन करके परंपरा से आशीर्वाद प्राप्त करते आ रहे हैं।

आज भी नृत्य कलाकारों के घुँघरुओं की पूजा महंत वीना गिरि ने संपन्न करायी। सुरभि सिंह की शिष्या रतन बहनों ईशा-मीशा ने भी पूजन-अर्चना की। इस दौरान गुरु कुमकुम आदर्श के मार्गदर्शन में बटुक भैरव जी मंदिर पर लच्छू महाराज बैले सेन्टर के कलाकारों का घुंघुरू पूजन लखनऊ घराने के महान कथक गुरु पं.शम्भू महाराज जी की पुत्री रामेश्वरी देवी की उपस्थिति में महंत गिरि ने कराया।



कलाकारों में एकता, अंकिता, सीमा, अनामिका, नंदिनी, पीयूष, अंजुल इत्यादि सम्मिलित हुए। इस दौरान बॉलीवुड अभिनेता मुम्बई से डॉ.के.एल.परमार एवं उनके साथ लखनऊ से महिला पत्रकार ज्योति किरण रत्न सहित कई लोग मौजूद थे। उत्तरप्रदेश/ लखनऊ : समझो भारत डिजिटल न्यूज़ चैनल नई दिल्ली से राष्ट्रीय प्रभारी डॉ.के.एल.परमार की स्पेशल कवरेज : 9636125006

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment