मिड डे मील न बनने पर शिक्षा विभाग ने लिया एक्शन ,प्रधानाध्यापिका का वेतन रोकने का दिया आदेश


झिंझाना 6 अगस्त। मिड डे मील न बनने की सूचना मीडिया में आने पर हरकत में आए जिला बेसिक अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी ऊन की रिपोर्ट पर कार्यवाही करते हुए गांव बिना माजरा की इंचार्ज अध्यापिका प्रतिभा का वेतन रोके जाने का आदेश दिया है। गौरतलब हो कि गांव सभा उल्हेनी के गांव बीना माजरा में स्थित प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील को लेकर वायरल हो रही खबर से विभागीय अधिकारियों की नींद टूटी। जबकि जनपद के अन्य स्कूलों में भी मिड डे मील को लेकर धांधली एवं बंदरबांट का बोलबाला रहता है। परंतु अधिकारियों की कृपा दृष्टि समझो या मिलीभगत के चलते सब कुछ ठीक-ठाक रहता है।

कहीं कोई किसी पर गाज या किसी के प्रति एक्शन नहीं होता। लेकिन गांव बिना माजरा के मिड डे मील का सच सामने आने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल मिश्रा ने खंड शिक्षा अधिकारी ऊन की रिपोर्ट पर एक्शन लेते हुए इंचार्ज अध्यापिका प्रतिभा का वेतन, स्कूल में व्यवस्था ठीक होने तक , रोके जाने का आदेश दिया है। आदेश पत्र के अनुसार स्कूल में घास फूस उगना , साफ सफाई न होना, मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ब्लैक बोर्ड सही न होना, स्कूल में पुताई न होना , कमरों में पंखे न होना , इंचार्ज अध्यापिका के देर से पहुंचना , एवं अनुपस्थित रहकर भी बाद में उपस्थिति के हस्ताक्षर करना आदि 10 बिंदुओं को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। 10 बिंदुओं को लेकर आरोपित करते हुए व्यवस्था ठीक रूप से संचालित होने तक इंचार्ज अध्यापिका का वेतन रोकने का आदेश जारी कर दिया हैं।

      गुरुवार को गांव सभा उल्हेनी के मजरे बीना माजरा के प्राथमिक विद्यालय की दो रसोई माताओं ओमबीरी और राजेश को प्रधानाध्यापिका प्रतिभा ने स्कूल में देर से आने के कारण उन्हें फटकार लगाते हुए उनकी अनुपस्थिति दर्ज कर छुट्टी लगा दी थीं। और भविष्य में समय पर स्कूल पहुंचने की हिदायत दी थी। और अन्य दिनों की भांति उस दिन भी मिड डे मील भी नहीं बना। मौके पर उपस्थित एक पत्रकार को रसोई माताओं ने आपबीती बताते हुए प्रधानाध्यापिका पर मिड डे मील के लिए उचित सामग्री न देने , मनमर्जी अनुसार स्कूल में उपस्थित होने या अनुपस्थित रहकर भी बाद में हस्ताक्षर करने आदि जैसे गंभीर आरोप लगा दिए। जिनका यह वीडियो वायरल होने पर शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया।

मामला मीडिया में पहुंचने पर मीडिया द्वारा पूछे जाने पर इंचार्ज


अध्यापिका प्रतिभा ने भी स्टॉप पर सहयोग न करने , अनावश्यक परेशान करने और मिड डे मील के आवंटित धन में से कुछ प्राप्ति की इच्छा रखने जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए अधिकारियों को अपनी इस जिम्मेदारी से मुक्ति दिलाने को त्याग पत्र लिख कर देना बताया था। 

       सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने एवं मीडिया कर्मियों के पूछे जाने पर शिक्षा विभाग चीर निद्रा से जागा एवं हमेशा की भांति  इंचार्ज अध्यापिका पर फिलहाल नजरें टेढ़ी करते हुए उसका वेतन रोकने के आदेश जारी कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार खंड शिक्षा अधिकारी ने 5 जुलाई की आख्या रिपोर्ट पर 4 अगस्त को कार्यवाही करते हुए अपनी रिपोर्ट जिला बेसिक अधिकारी को सौंप दी थी। जिस पर कार्यवाही करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल मिश्रा ने आगामी समय में स्कूल में व्यवस्था ठीक होने तक इंचार्ज अध्यापिका प्रतिभा का वेतन रोके जाने का फरमान जारी कर दिया है।

प्रेम चन्द वर्मा

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment