पैरामेडिकल योगा एक्सरसाइज के अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी को श्री श्री रविशंकर जी की 150 से अधिक देशों में फैली संस्था,आर्ट ऑफ लिविंग के शीर्ष अधिकारीयों ने किया सम्मानित।


बेंगलुरु, परम पावन गुरुदेव श्री श्री रविशंकर जी की स्थापित संस्था ने डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी को आर्ट ऑफ लिविंग के शीर्ष स्तर के अधिकारी एवं  वरिष्ठ योग प्रशिक्षकों का मूल्यांकनकर्ता और परीक्षक नियुक्त करके यादगार सम्मान से सुशोभित किया। यह बड़े गर्व की बात है की 150 से अधिक देशों में फैली संस्था के गौरवशाली, तेजस्वी एवं  यशस्वी अधिकारियों; श्री देव गेस्कि भूतपूर्व राष्ट्रीय समन्वयक आरपीएल एसएसआरडीपी ट्रस्ट, श्री वेंकट कल्याण प्रिंसिपल एस एस आर डी पी स्किल सेंटर, तपस्या जी डायरेक्टर एसएसआरडीपी ट्रस्ट तथा प्रोग्राम समन्वयक अभिलाष नायर ने आश्रम की ओर से सम्मान सूचक शाल, समृति चिन्ह और यादगारें भेंट की। इस अवसर पर 20 साल से भी अधिक से योग शिक्षिका शोभना कल्याणी ने कहा कि इस मुकाम तक पहुंचने वाले आप हमारे लिए बहुत ही प्रेरणादायक है।

आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा पद्धति के खानदानी हकीम डॉक्टर बी इस्लाम सन 1975 से भारत के स्कूलों में पढ़ने वाले युवाओं की दिलचस्पी और जरूरतों का अध्ययन करते हुए उन्ह स्वस्थ्, ब्रिलियंट और निखरा हुआ सम्मान जनक व्यक्तित्व का मालिक बनाने में सहायक पैरामेडिकल योगा एक्सरसाइज का जलवा बिखेरने की कोशिश में लगे हैं। सन 1997 से यही काम आप ने भारत सरकार के अधीन केंद्रीय विद्यालयों के ट्रेनिंग कमिश्नर की हैसियत से भी बराबर जारी रखा, जिसके हर्षवर्धक, चौंकाने और खुश कर देने वाले परिणाम सामने आया।

भारत सरकार के चहेते डॉक्टर बी इस्लाम, मेडिकल ग्रेजुएट होने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के केंद्रीय कार्यालय मैं फेकल्टी रहे और श्री श्री की दीक्षा 2006 में ली, तब से ही आर्ट ऑफ लिविंग के बेहतरीन अंशों को अपनी डेली लाइफ का हिस्सा बना कर सिखा रहे हैं और आज इस मुकाम पर पहुंचे के हंसी खुशी अपने ही गुरु भाइयों के भारत सरकार से मान्यता प्राप्त, प्रतिष्ठित, निर्विरोध और निष्पक्ष योगा असेस्सर और एग्जामिनर बन गए। कैराना में ख़ुशी की लहर और हार्दिक बधाई देने वालों का लगा तांता, अन्य शहरों से श्याम सुंदर सोनी, शशि गुप्ता, वैष्णवी चंद्रकांत परब,आदित्य नाथ चौबे तथा शोभना कल्याणी  ने भी बधाई दी।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment