देवभूमि उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा- मोदी के नेतृत्व में आध्यात्मिक शिखर पर पहुंचेगा भारत, देवभूमि उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में आयोजित आध्यात्मिक सम्मेलन में की शिरकत, संतगणों का लिया आशीर्वाद


केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी देवभूमि उत्तराखंड के दौरे पर हैं। रविवार को केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने उत्तराखंड के ऋषिकेश में विभिन्न आध्यात्मिक एवं किसान संगठनों की ओर से आयोजित किसान संवाद कार्यक्रमों में भाग लेकर केंद्र सरकार की कृषि यंत्र की योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की।केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन आश्रम में पर्यावरण संरक्षण एवं मां गंगा को समर्पित मासिक श्री रामकथा में भाग लिया। कथा के दौरान राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से पधारे भक्तों से मुलाकात की।

इस दौरान परमार्थ निकेतन के प्रमुख स्वामी चिदानंद महाराज एवं साध्वी भगवती सरस्वती के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर संत मुरलीधर महाराज तथा साध्वी निरंजन ज्योति के साथ उन्हें शुभकामनाएँ दी। इससे पहले केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का शनिवार देर शाम देहरादून एयरपोर्ट पहुंचने पर स्थानीय कार्यकर्ताओं एवं किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर स्वागत एवं अभिनंदन किया। केंद्रीय मंत्री ने इसके लिए सभी का आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया। इसके बाद कैलाश चौधरी ने महादेव मंदिर, देहरादून में दर्शन लाभ प्राप्त कर भोले बाबा से देश की प्रगति और सभी की खुशहाली की प्रार्थना की।

इस दौरान कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण किया और किसान गोष्ठी में किसान बन्धुओं से पर्यावरण और केंद्र सरकार की विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं के संदर्भ में संवाद किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार भारत का प्राचीन एवं आध्यात्मिक गौरव लौटाने को लेकर कृत संकल्पित है एवं अयोध्या में भव्य राम मंदिर तथा वाराणसी में काशी कॉरिडोर के निर्माण सहित हर संभव प्रयास कर रही है।

उन्नत कृषि समृद्ध किसान के विजन पर काम कर रही है केंद्र सरकार : देवभूमि उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है। यहां कृषि समृद्ध होगी तो किसान सुखी होगा और तभी देश भी समृद्ध होगा। इसी आधार पर केंद्र सरकार काम कर रही है। कृषि-उद्यम की सतत प्रगति हो रही है। कैलाश चौधरी ने कहा कि कोरोना के बावजूद कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन सकारात्मक रहा, ग्रोथ रेट 3.9 प्रतिशत रहा, वहीं हमारे कृषि उत्पादों का निर्यात लगभग 4 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है।








अधिकांश खाद्यान्न के मामले में हमारा देश नंबर एक या दो पर है। कृषि क्षेत्र में हमारे देश की लगभग आधी आबादी की आजीविका निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करने के साथ ही इस क्षेत्र में निवेश लाने पर केंद्र सरकार ने जोर दिया है। इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपए के एग्री इंफ्रा फंड सहित कृषि व संबंध क्षेत्रों के लिए डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के विभिन्न पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत लागू किए गए है। ये इतना विशाल पूरा का पूरा फंड जब जमीन पर उतरेगा तो कृषि क्षेत्र की काया पलट जाएगी।।        ऋषिकेश / उतराखण्ड : समझो भारत न्यूज़ डिजिटल चैनल नई दिल्ली से राष्ट्रीय प्रभारी डॉ.के.एल.परमार की स्पेशल रिपोर्ट : 9636125006

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment