बेकाबू मन पर नियंत्रण कर, मानसिक शांति का आनंद दिलाने में सक्षम योगाभ्यास का विज्ञान विश्व स्तर की गौरवशाली विरासत : योग गुरु डा० बदरुल इस्लाम कैरानवी


भारत वासियों का गर्व साबित, करो योग रहो निरोग अंतर्राष्ट्रीय योगा गुरु डा.बी. इस्लाम कैरानवी ने दिल्ली में दिया योगा टिप्स। नई दिल्ली, योगा-व्यायाम, ऋषि-मुनियों, सूफी-संतों की हजारों साल की तपस्या का प्रसाद हैं, इन की विविधता से हम खुद भी, अपने आप को स्वस्थ रख सकेंगे और दूसरों को सिखा कर उन्हें भी तंदुरुस्त और बलशाली बना सकते हैं। इन योगा के व्यायामें के निरंतर अभ्यास से थोड़े ही देनों में शरीर के अंदर रक्त परिसंचरण बेहतर हो जाएगा, शरीर की गहराइयों से सारे तनाव दूर हो जाएगे, लचीलापन और ब्लड सरकुलेशन में सुधार होगा, अंदर के सारे गंद और कचरा साफ हो जाएगा, शरीर चुस्ती-फुर्ती से भरा नर्मल होगा।

ज्ञात रहे की अंतर्राष्ट्रीय स्काउट्स संस्था के राष्ट्रीय मुख्यालय ने डॉक्टर बदरुल इस्लाम कैरानवी के अनुरोध, परामर्श तथा सहभागिता से इम्यूनिटी बूस्टिंग के लिए मनभावन  योगा प्रोग्राम से देश विदेश में लाखों लोग लाभांवित हो चुके है तथा लाभांवित होने वालों का सिलसिला अभी भी जारी‌ है। इस एपिसोड में ऐसे कमाल के अजीबो-गरीब अभ्यास शामिल किये गए हैं जिन के करने से शुद्ध रक्त को आंख, नाक, कान, गला, सिर के बालों की जड़ों और दिमाग की गहराइयों से रक्त अशुद्धियाँ साफ करने का सुनेहरा अवसर मिलता है।

इन योगा व्यायामें के अभ्यास से आप के आदर बेशुमार आनंद की अनुभूति आएगी, मन में प्रसन्नता, दिमागी स्फूर्ति और बुद्धिमानी का स्तर बेहतर हो जाएगा और कुछ दिनों में ही तेजस्व और कांति झलकने लगेगा।  इस ऑनलाइन प्रोग्राम में शामिल होने वालों में से ओडिशा राज्य से देबाशीष मोहंती, बिहार राज्य जहानाबाद से गायत्री कुमारी व देश के अन्य अस्थानों से दीपिका शर्मा, मानतु बोरदोलोई, सुजीता ताँति, जी स्वामी, प्रातिवा महापात्र, नंदिता बास्फोरे ने शुभकामनाएं भेजी हैं, इस के अतिरिक्त हमारे एक साधक श्री विने कुमार ने कहा योग सभी रोगों का समाधान है - यही तो जीवन का आधार है,

योग से दूर होती हैं तकलीफें तभी तो योग में विश्वास है। इस 395वे एपिसोड का मार्गदर्शन कर रहे थे केवीएस भारत सरकार के भूतपूर्व ट्रेनिंग कमिश्नर डॉक्टर बी. इस्लाम, जिम्मेदारी के प्रति जुझारू रहने वाले श्री बबलू गोस्वामी जी ने निर्देशन दिया तथा वेवस्थापक का कार्य भार श्री आलोक रंजन जी ने सहर्ष संभाला, परदे के पीछे कार्यभार देख रहे थे व्यापक तजरबेकार कपिल जी तथा आमिर नजम, वाराणासी उत्तर प्रदेश से कुमारी सुमन गुप्ता द्वारा प्रशनसनीय कुशलता से प्रभावी योगाभ्यास का यादगार प्रदर्शन दिया और एंकर के रूप में प्रशनसनीय साथ निभा रही थी कुमारी पूनम प्रजापति जी तभी तो अविस्मरणनीय सफलता और ठहाके के साथ स्वस्थ समाज के निर्माण का यह प्रोग्राम यादगार सफलता से सम्पन्न हुआ।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment