महात्मा ज्योतिबा फुले व बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर के संयुक्त जयंती समारोह माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में भव्य रूप से मनाया गया।

 


डॉ. बी.आर.अम्बेडकर जयंती समारोह संयुक्त समिति, राजस्थान के तत्वाधान में बिरला ऑडिटोरियम, स्टेचू सर्किल, जयपुर में महान शिक्षाविद महात्मा ज्योतिबा फुले एवं भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का संयुक्त जयंती समारोह माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में भव्य रूप से मनाया गया। इस दौरान सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने अध्यक्षता की तथा श्रीमती ममता भूपेश बैरवा, महिला एवं बाल विकास मंत्री; भजन लाल जाटव, सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री; गोविन्द राम मेघवाल, आपदा प्रबन्धन मंत्री; खिलाड़ी लाल बैरवा, चेयरमैन-राजस्थान अनु.जाति आयोग, अम्बेडकर पीठ के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, जयपुर हेरिटेज की मेयर श्रीमती मुनेश गुर्जर ने विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लिया।



इस मौके डॉ. बी आर अम्बेडकर जयंती समारोह संयुक्त समिति के संयोजक श्री बी एल बैरवा व अध्यक्ष डॉ.भजन लाल रोलन ने माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को 131 गुलाब के फूलों का बुके भेंट कर, राजस्थानी साफ़ा पहनाकर व भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंट कर हार्दिक स्वागत किया। सभी सामाजिक संगठनों के अध्यक्ष व महासचिवों की तरफ़ से सभी विशिष्ट अतिथियों को फूल बुके व भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंट कर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री गेहलोत ने अपने सम्बोधन में कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले व बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर का जयंती समारोह संयुक्त रूप से मनाना व  अनु.जाति, जनजाति, पिछड़ी जाति व अल्पसंख्यक वर्ग के बुद्धिजीवी लोगों का इस तरह बढ़-चढ़कर भाग लेना एक अनोखी पहल है। उन्होंने कहा कि इन महापुरूषों का जीवन वंचित वर्ग के उत्थान को समर्पित रहा। समाज के दबे-कुचले वर्गों के अधिकारों हेतु महात्मा फुले और डॉ. अंबेडकर ने अथक संघर्ष किया।

उन्होंने नारी शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ लिंग भेद, जाति-प्रथा, धार्मिक आडम्बर जैसी कुरीतियों के खिलाफ सामाजिक चेतना जागृत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि एफआईआर दर्ज करने की अनिवार्यता, थानों में स्वागत कक्ष निर्माण, महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों की प्रभावी तफ्तीश के लिए प्रत्येक जिले में विशेष यूनिट के गठन जैसे फैसलों से सबसे ज्यादा राहत गरीब, उपेक्षित एवं वंचित वर्ग को मिली है और उन्हें न्याय मिलना आसान हुआ है।



माननीय मुख्यमंत्री गेहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों, वंचितों, किसान एवं मजदूर सहित सभी जरूरतमंद वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर जो योजनाएं बनाई हैं उनसे इन वर्गों के लिए समान भागीदारी के साथ आगे बढ़ने की राह आसान हुई है। समारोह में उपस्थित विशाल जन समूह ने महात्मा ज्योतिबा फुले को भारत रत्न से सम्मानित करने की पुरज़ोर माँग की। राजस्थान की पिछड़ी जाति की सूची में 91 जातियाँ हैं। जिनमें से 52 जातियाँ अभी भी केंद्र की पिछड़ी जाति की सूची में जुड़ने से वंचित हैं।



जिनमें कुछ अल्पसंख्यक भी हैं उन्हें जोड़ने की माँग की गयी। इसके अलावा राजस्थान में एनपीएस को हटाकर पुरानी पेन्शन योजना बहाल करने के निर्णय  व अनुसूचित जाति  जनजाति वर्ग के हित में बजट घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री गेहलोत का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर महाराष्ट्र के लोकप्रिय गायक कलाकार अनिरूद्ध वनकर द्वारा बाबा साहब व महात्मा ज्योतिबा फुले के जीवन संघर्ष पर रंगारंग गाने प्रस्तुत किये गये।



डॉ. बी आर अम्बेडकर जयंती समारोह संयुक्त समिति द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए माननीय मुख्यमंत्री गेहलोत के कर कमलों से 150 बच्चों को शैक्षणिक सामग्री का वितरण किया गया। उपरोक्त समारोह को सफल बनाने के लिए सभी कर्मचारी अधिकारी संगठनों व सामाजिक संगठनों को धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। यह जानकारी बी एल बैरवा, संयोजक, डॉ. बी आर अम्बेडकर जयंती समारोह संयुक्त समिति, राजस्थान ने दी। राजस्थान / जयपुर : समझो भारत न्यूज़ डिजिटल चैनल नई दिल्ली से स्पेशल कवरेज : 9636125006

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment