मिल प्रबंधन पर कर्मियों के देयों का भुगतान रोकने का आरोप : भारतीय मिल मजदूर संघ ने श्रमायुक्त कार्यालय पर किया प्रदर्शन : श्रमायुक्त को ज्ञापन साैंपकर की कार्रवाई करने की मांग


शामली। भारतीय मिल मजदूर संघ ने अपर दोआब शुगर मिल प्रबंधन पर कर्मचारियों के देयों की धनराशि का भुगतान रोकने, यूनियन के कार्यालय में तोडफोड व सामान जब्त करने तथा श्रमिकों का उत्पीडन करने का आरोप लगाते हुए श्रमायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन किया तथा मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन श्रमायुक्त को सौंपकर कार्रवाई की मांग की गयी। जानकारी के अनुसार सोमवार को भारतीय मिल मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने अपर दोआब शुगर मिल प्रबंधन के खिलाफ कर्मचारियों के देयों का भुगतान रोकने, यूनियन के कार्यालयों में तोडफोड कर सामान जब्त करने का आरोप लगाते हुए सहायक श्रमायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन किया तथा मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन श्रमायुक्त को सौंपा।

संघ के मंत्री राजेन्द्र पाल सिंह पंवार ने कहा कि श्रम विभाग की लापरवाही व उदासीनता के कारण श्रमिकों की हालत बदतर हो गयी है क्यांेकि मिल प्रबंधन ने कर्मचारियों के देयों की धनराशि का भुगतान अवैध रूप से रोक दिया है जिससे रिटेनिंग अलाउंस (प्राधिकरण भत्ता), ओवर टाइम एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों का वेतन पुनरीक्षण एरियर रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि उप्र चीनी मिलों में लागू स्थायी आदेश के खंड ट 1 के अनुसार प्रतिधारण भत्ता का भुगतान पेराई सत्र प्रारंभ होने के दिनांक से दो माह के भीतर कर दिया जाएगा, का नियम है। पेराई सत्र 2020-21 प्रारंभ होकर बंद हो गया है तथा 11 माह से अधिक का समय हो गया है

परंतु मिल प्रबंधन द्वारा कर्मचारियांे के प्राधिकरण भत्ता का भुगतान नहीं किया गयसा है। वर्ष 2013 से आज तक सेवानिवृत्त हुए 350 से अधिक मिल कर्मचारियांे की रिक्त जगह पर मिल प्रबंधन कोई भर्ती नहीं कर रहा है बल्कि उनका कार्य शेष बचे कर्मचारियों से ओवर टाइम के रूप में करने के लिए बाध्य किया जा रहा है। ऐसे नियमित कर्मचारियों के उक्त ओवर टाइम का भुगतान वर्ष 2018 से रोक रखा है, जिसके शीघ्र भुगतान करने के प्रबंधन के वादे को ढाई साल हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय मिल मजदूर संघ ने इससे पूर्व सहायक श्रमायुक्त शामली के यहां पांच सूत्रीय मांगों को लेकर प्रार्थना पत्र दिया था लेकिन आज तक भी उस पर कोई कार्रवाई नहीं करायी गयी। राजेन्द्र पाल सिंह पवार का आरोप है कि मिल प्रबंधन द्वारा अराजक तत्वों के साथ मिलकर यूनियन के कार्यालय में तोडफोड कर यूनियन के अभिलेख, समान एवं कैश आदि को भी जब्त कर लिया है जिसकी रिपोर्ट पुलिस ने आज तक दर्ज नहीं की है। उन्होंने सहायक श्रमायुक्त से आज तक रोके गए समस्त ओवर टाइम का तत्काल मय ब्याज के भुगतान कराए जाने तथा यूनियन के समस्त अभिलेख व सामान वापस दिलाए जाने की मांग की। इस अवसर पर भारी संख्या में श्रमिक भी मौजूद रहे।

@Salam Khaki 

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment