विज्ञान का विकास दुनिया के लिए वरदान की तरह है। क्योंकि मनुष्य को दुनिया के बारे में बहुत कुछ पता चलता है।


इसके अलावा विज्ञान में उन्नति के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और कई अन्य क्षेत्रो जैसे-दवा, कृषि क्षेत्र , शिक्षा क्षेत्र व सूचना और प्रौद्योगिकी और कई अन्य सुरक्षा के क्षेत्र में व भविष्यवाणी के क्षेत्र उल्लेखनीय योगदान है, आज विज्ञान ने क्रांति ला दी है। आज के युग में यदि हम किसी भी प्रकार के विकास के बारे में सोचते है तो उसमें विज्ञान की उपस्थिति को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है, आज वैज्ञानिक तकनीक इतनी बढ़ गयी है कि मनुष्य हर प्रकार से इस पर निर्भर हो गया है।

वर्तमान युग में तकनीक मानव की सभ्यता के साथ-साथ निरन्तर बढ़ती जा रही है जिसका मनुष्य अपने जीवन में अध्ययन कर सकता है। उक्त विचार कार्यशाला विजिट करते हुए स्कूल प्रधानाचार्या श्रीमति मीनू संगल ने बच्चों के सामने व्यक्त किये। विज्ञान तकनिकी फाडण्डेशन ऑफ इण्डिया दिल्ली द्वारा सैंट. आर. सी. काॅन्वेंट स्कूल शामली में आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान तकनीकी रोबोटिक वर्कशाप के दूसरे दिन रेन वाटर हार्वेस्टिंग यन्त्र का वर्किंग माॅडल छात्रों को बनाना सिखाया।

विद्यार्थियों ने फोम, सिरिंज, नीडल टिप, बिंयरिग, चैक वाल्व का प्रयोग कर यह वर्किंग माॅडल बनायों। इस माॅडल को बनाने से छात्रों ने विज्ञान के विषय जैसे फ्लूइड फ्लो, सक्कशंन, चैक वाल की कार्यप्रणाली एवम् ग्राउण्ड वाटर लेवल की शिक्षा प्राप्त की। स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वयं रेन वाटर हार्वेस्टिंग यन्त्र बनाकर ज्ञान वृद्धि के साथ-साथ रोमांच का अनुभव किया। रेन वाटर हार्वेस्टिंग विज्ञान कार्यशाला सत्र स्कूल के डायरेक्टर श्री भरत संगल जी के निर्देशन में किया गया।

उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जल संकट को लेकर आज पूरा विश्व चिंतित  है, इस समस्या का निदान अत्यंत आवश्यक है, इसके कई वैज्ञनिक तरीके है जिनमें सबसे कारगार तरीका है रेन वाटर हार्वेस्टिंग अर्थात वर्षा का जल संचय एवम् संग्रह, इस प्रक्रिया में सम्पूर्ण सृष्टि का हित निहित है, क्योंकि जमीन के भीतर जो पानी संचित जायेगा, उसका इस्तेमाल हम भविष्य में कर सकेंगे।

अर्थात हमने जो प्रकृति से लिया है,वह जल अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पृथ्वी को वापस लौटा कर अपनी सन्तति के लिए जल संचित करेंगे।आज वर्कशाप में रवि हुड्डा, वैकेंटेश्वर वशिष्ठ गौर, हरेन्द्र चौधरी, भारती, स्वाति चौधरी, निशा शर्मा, आदि शिक्षकों ने बच्चों को सहयोग किया प्रधानाचार्या, सैंट. आर. सी. काॅन्वेंट स्कूल,शामली

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450


No comments:

Post a Comment