आज मातृ दिवस के अवसर पर सेंट आरसी कान्वेंट स्कूल शामली में कक्षा प्रथम व दिव्तीय कक्षाओं के बच्चों के मध्य मां तुझे प्रणाम शीर्षक के अंतर्गत मातृ दिवस के लिए पोस्टर बनाए गए जिस में ज़ूम माध्यम से 200 बच्चों ने भाग लिया ।

 


प्रतियोगी बच्चों को ज़ूम पर संबोधित करते हुए स्कूल प्रधानाचार्य मीनू संगल ने कहा की मां वह है जिसके आंचल में सारा संसार है मां पृथ्वी है, मां आसमान है, मां चांद है ,मा तारे हैं , माँ नदिया है , माँ समुंद है , मा है तो यह दुनिया है मां है तो बच्चा है और बच्चा है तो यह संसार है । मां की महिमा अपरम्पार है । भगवान ने अपने बाद यदि धरती पर किसी को अपना अपना दूत बनाकर भेजा तो वह मां है ।

 जब जन्म के बाद बच्चा पहली बार रोता है तो माँ मुस्कुराती है लेकिन जब वह दूसरी बार रोता है तो बच्चे से ज्यादा मां को कष्ट होता है । बच्चों अपने माता पिता नाम बनाने के लिए शिक्षा के क्षेत्र आगे बढ़ो , अपनी पढ़ाई को अच्छे से करो । इस करोना काल में आप स्कूल नहीं आ पा रहे हैं निश्चित स्कूल को बहुत याद कर रहे होंगे लेकिन मैं आपसे आग्रह करती हूं आप घर से निकले ना माता-पिता को घर के बाहर से कुछ लाने को कहे  । इस कोरोना काल में जीवन को बचा कर हमें रखना है  जिससे भविष्य सुखद रहे ।



प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हर्षित पांचाल को , अक्षांश  को द्वितीय स्थान व मानवी कौशिक को तृतीय स्थान मिला   ।  तीनो स्थान पर आने वाले शिशुओं को एवम  प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों को प्रमाण पत्र से सम्मानित  स्कूल खुलने पर किया जाएगा ।


 कार्यक्रम मातृ तुझे प्रणाम  पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता की प्रभारी श्रीमती निशा नायर जो केरल से स्कूल में आई है पिछले 6 महीने से बच्चों को विशेष परियोजनाओं पर काम करा रही है , उनको भी शुभकामनाएं देती हूं कि उन्होंने मातृ दिवस पर एक अच्छी प्रयोजना स्कूल के बच्चों से कराई और मां के अनेक पहलुओं को बच्चों ने अपनी चित्रकारी के माध्यम से बताया , बच्चों ने मां की हर भावनाओं को चित्रों के द्वारा


अपने मन के उदगारों के साथ उकेरा शानदार काम किया मातृ दिवस पर माँ तुझे प्रणाम  चित्रकारी प्रतियोगिता में ज़ूम पर उपस्थित स्कूल शिक्षिकायें एवम स्कूल बच्चों की माताओ ने भाग लिया जिनमे मुख्यतः शालिनी गर्ग ,सीमा पांचाल ,  रिचा आर्य , विशाखा गोयल, गीता शर्मा , आर्चा जैन , सपना चौधरी , अंजू मलिक , विशाखा रानी , अंजू पवार ,

  भावना शर्मा,  निधि भारद्वाज, सोनल तायल, प्रतिभा शर्मा इंदु नामदेव   मातृ-शिक्षक एवम बच्चों की माताओ ने भाग लिया   बच्चों ने अपनी वाणी से जूम मीटिंग के माध्यम से मातृ दिवस की सबको शुभकामनाएं दी और उनको अपनी ओर से आश्वासन दिया कि हम अपने माता-पिता माता पिता की बात उनका सम्मान हमेशा हमेशा करेंगे ।



प्रधानाचार्य 

सैंट आर सी कान्वेंट स्कूल

शामली

No comments:

Post a Comment