जाति प्रमाण पत्र नहीं, तो बैठूंगा भूख हड़ताल पर - पारस कोरी

झिंझाना 4 अगस्त। शासन प्रशासन की स्वीकृति के बाद भी अभी तक कोरी समाज को जातीय प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जा रहा है। जिस पर समाज के लोगों ने आज तहसील ऊन पर पहुंचकर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा और एक हफ्ते में ही प्रमाण पत्र जारी न करने पर भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी है।
      शामली जिले में कोरी समाज के लोग बड़ी संख्या में निवास करते है। वर्ष 2019 से कोरी समाज को जातीय प्रमाण पत्र जारी करने की मांग की जा रही थी। जिसका संज्ञान लेकर शासनादेश जारी हो गया है। जनपद शामली के अपर जिलाधिकारी अरविंद कुमार ने भी स्पष्ट आदेश कर दिए हैं। बावजूद इसके  तहसील ऊन में अभी तक प्रमाण पत्र जारी होने का कार्य शुरू नहीं हो सका है।कोरी अनुसूचित जाति के अंतर्गत आता है। शासन के स्पष्ट आदेश के बावजूद भी शामली जनपद में कोरी जाति के प्रमाण पत्र नहीं बनाए जा रहे है।जिससे पूरे समाज के व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान हैं। शासन और प्रशासन के  आदेश की अवहेलना की जा रही है। 
  आज मंगलार को संजय सिंह राणा (निवर्तमान राष्ट्रीय सचिव समाजवादी पार्टी यूथ ब्रिगेड)के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने तहसीलदार ऊन को मिलकर इस समस्या के संदर्भ में ज्ञापन दिया और समस्या  से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द तहसील में जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। इस अवसर पर भारतीय समाज रक्षक युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पारस कोरी ने बताया कि पिछले कई वर्षों से शासन द्वारा निरंतर जाति प्रमाण पत्र के संबंध में शासनादेश लागू किए गए हैं। लेकिन जातिगत राजनीति में डूब कर कुछ प्रशासनिक अधिकारी शामली जनपद और आसपास के अन्य जनपदों में भी जाति प्रमाण पत्र जारी नहीं होने दे रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से प्रशासन शासन के आदेशों की अवहेलना कर रहा है। उससे सरकार की छवि पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरी समाज का युवा केवल एक आवाज पर संगठित है। उन्होंने चेताया कि अगर 1 हफ्ते के अंदर शामली जिले में कोरी समाज के लोगों को प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता तो शामली जनपद का कोरी समाज जिला अधिकारी मुख्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठेगा। और इसको कोरोना काल में कोरी समाज की वजह से अगर स्थिति बिगड़ती है। तो उसके जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकार होंगे। इस मौके पर विनीत रोड समाजवादी पार्टी, रिजवान, (जिला सचिव समाजवादी पार्टी),राजवीर कोरी,डॉ ओमबीर,जनेश्वर कोरी,संजीव कोरी,आदि लोग उपस्थित रहे।
प्रेम चन्द वर्मा

No comments:

Post a Comment