जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने हरियाणा, पंजाब , राजस्थान के सीमावर्ती किसान भाइयों को टिड्डी दल से सावधान रहने की चेतावनी देते हुए टिड्डी दल के आगमन / आक्रमण पर बचाव हेतु कारगर उपाय करने की जानकारी दी है

झिंझाना 9 फरवरी । जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने हरियाणा, पंजाब ,  राजस्थान के सीमावर्ती किसान भाइयों को टिड्डी दल से सावधान रहने की चेतावनी देते हुए टिड्डी दल के आगमन / आक्रमण पर बचाव हेतु कारगर उपाय करने की जानकारी दी है।
     जिला कृषि रक्षा अधिकारी विकास कुमार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार जनपद शामली  के जिला कृषि अधिकारी डॉ हरीशंकर  सिंह ने बताया कि हरियाणा , पंजाब , राजस्थान में टिड्डी दल के आक्रमण के मध्येनजर उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती किसानों को टिड्डी दल के आगमन से पूर्व चेतावनी दी गई हैं। टिड्डी दल आगमन पर उनसे बचाव हेतु विभिन्न बिंदुओं पर सावधानी बरतने की सलाह दी है। अधिकारी ने सीमावर्ती क्षेत्र में कहीं भी  टिड्डी दल के आक्रमण पर बचाव कार्यों के साथ-साथ लेखपाल , गांव प्रधान एवं किसी भी माध्यम से शासन प्रशासन को तुरंत इसकी सूचना देने की सलाह भी दी है।
    जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि बसंत ऋतु में बलुई मिट्टी में टिड्डी दल के प्रजनन की संभावनाएं अधिक होती है। अतः खेत की जुताई जरूर करा दें।
     कृषि अधिकारी हरिशंकर सिंह ने बताया कि टिड्डी दल के आक्रमण पर खाली कनस्तर , डब्बे या थालियों आदि द्वारा शोर मचाकर टिड्डी दल के आक्रमण को रोका जा सकता है । दूसरे टिड्डी दल  के आक्रमण पर क्लोरपाईरीफॉस 20% इ सी का तेज छिड़काव लाभदायक होता है। इसके अलावा मेलाथियान 96% यूएलबी का छिड़काव भी अत्यंत प्रभावशाली होता है।
        जिला कृषि रक्षा अधिकारी विकास कुमार ने ने टिड्डी दल के आगमन पर एडवाइजरी विज्ञप्ति जारी करते हुए लखनऊ स्थित कृषि कार्यालय में फोन 0522-2732063 अथवा मेल आईडी ipmup12@nic.in पर तुरंत सूचना दिए जाने की अपील भी की है।

* समझो भारत न्यूज़ झिंझाना से पत्रकार प्रेमचंद वर्मा की रिपोर्ट              

No comments:

Post a Comment