हरियाणा राज्य रेडक्रॉस सोसायटी का जिला स्तरीय जूनियर रेडक्रॉस शिविर प्रारंभ


आज दिनांक 21 जनवरी 2020: हरियाणा राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के निर्देशानुसार जिला रेडक्रॉस समिति की फरीदाबाद शाखा ने फरीदाबाद के एनएच-तीन स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पांच दिवसीय शिविर का शुभारंभ प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला बाल कल्याण अधिकारी एसएल खत्री, विशिष्ट अधिकारी सचिव रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद विकास कुमार तथा निवर्तमान सचिव बी.बी कथूरिया, जाने-माने विश्व स्तरीय वक्ता व मोटीवेटर डॉ. एम.पी सिंह, प्राथमिक चिकित्सा के भीष्म पितामह रत्न सिंह आजाद, रेडक्रॉस अधिकारी गौतम सहित गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामई उपस्थिति में शुरू हुए।
इस मौके पर सचिव रेडक्रॉस विकास कुमार, डॉ. एम.पी सिंह, बी बी कथूरिया तथा रत्नसिंह आजाद ने रेडक्रॉस के इतिहास से अवगत कराते हुए कहा कि रेडक्रॉस सबसे बड़ा मानवतावादी संगठन है जिसे अब तक के इतिहास में सर्वाधिक चार बार नोबल पुरस्कार प्रदत हुआ है। रेडक्रॉस के संस्थापक जीन पॉल हेनरी डूना ने अपना जीवन और अपने सर्वस्व को इस संस्था को पोषित करने में लगा दिया।
आप इस शिविर के माध्यम से रेडक्रॉस की गतिविधियों और रेडक्रॉस के स्वास्थ्य, सेवा और मित्रता के सिद्धांतों से रूबरू होंगे।  मुख्य अतिथि एस.एल खत्री ने बच्चों से कहा कि आप बहुत सौभाग्यशाली हैं जो आपका चयन जिला स्तरीय जूनियर रेडक्रॉस शिविर में हुआ और आपको रेडक्रॉस के इतिहास और रेडक्रॉस की गतिविधियों को जानने और समझने का अवसर प्राप्त होगा। विद्यालय के प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा ने वोट ऑफ थैंक्स प्रस्तुत किया साथ ही उपरोक्त अतिथियों के साथ ही गौतम, विद्यालय की प्राध्यापिका ललिता, शालिनी, सुंदर लाल, संजय मिश्रा, शिवम तथा अन्य विद्यालयों से आने वाले काउंसलर का शिविर के बेहतरीन संचालन के लिए आभार व्यक्त किया


*फरीदाबाद (हृदयेश सिंह की रिपोर्ट)

No comments:

Post a Comment