एक महिला ने अपने बीमार गधे को ये कहकर की वो पूरी तरह से स्वस्थ है दस हजार रुपये में बेच दिया कहानी अच्छी लगे तो आगे शेयर अवश्य करे

एक महिला ने अपने बीमार गधे को ये कहकर की वो पूरी तरह से स्वस्थ है दस हजार रुपये में बेच दिया।

एक दिन बाद गधा मर गया, ख़रीदार ने उस महिला से शिकायत की तुमने मुझसे झूठ बोला था कि आपका गधा मौसम के कारण आलसी हो रहा है और पूर्ण स्वस्थ है। महिला ने कहा कि मैंने ज़िंदगी की गारंटी नहीं दी थी। फिर भी तुम वो गधा वापस दे दो, किसान ने उससे पूछा कि तुम मरे हुए गधे का क्या करोगी? महिला ने कहा कि मैं आपको एक महीने बाद इस मृत गधे की आधी कीमत वापस दूंगी।

 किसान ने कहा मुझे स्वीकार है, मैं अपने गधे को आप तक पहुंचा देता हूँ, फिर एक महीने बाद पांच हजार रुपये ले लूंगा।

एक महीने के बाद किसान वापस गया और देखा कि महिला के पास वही मरा हुआ गधा पड़ा है, लेकिन उसने किसान को पांच हजार से वापस दे दिए।

किसान ने हैरान होकर पूछा कि आप ने एक मरे हुए गधे से पैसा कैसे पैसे कमाये?

महिला ने कहा "आपके मरे हुए गधे को मैंने सजाया और अख़बार में में इश्तेहार दिया के सिर्फ दो सौ रुपये में ड्रा से गधा जीतें। सैकड़ों लोगों ने बॉक्स में दो सौ रुपए डाल दिए,जब मेरे पास पचास हज़ार रुपये इकट्ठा हो गये , तो मैंने उसमें से एक आदमी के नाम की पर्ची निकाल कर उसे वह गधा दिखा दिया जो मर गया था। जब उसने देखा कि गधा मर गया है
, तो वह परेशान हो गया। मैंने कहा, गधा मर गया हो तो परेशान नहीं होना चाहिए और मैंने उसे उसके दो सौ रुपये वापस कर दिए और वह चुपचाप चला गया।"

वो महिला एक बड़े बैंक में एक एक्सपर्ट ऑडिटर है

पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करें, शुक्रिया

No comments:

Post a Comment