अयोध्या में मंदिर मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने आज ऐतिहासिक निर्णय सुना कर देश की धर्मनिरपेक्षता , एकता , अखंडता और भाईचारे को कायम रखते हुए नए एवं विकसित भारत की ओर एक कदम बढ़ाया है। समाज के भिन्न-भिन्न लोगों ने अपनी राय व्यक्त कर सर्वोच्च अदालत के इस फैसले का दिल से स्वागत किया है

झिंझाना 9 नवंबर।। हिंदू मुस्लिम के बीच अयोध्या में खाई पैदा करने वाले मंदिर - मस्जिद विवाद पर 491 वर्ष बाद आज हिंदुस्तान की सर्वोच्च अदालत ने ऐतिहासिक निर्णय सुना कर देश की धर्मनिरपेक्षता , एकता , अखंडता , और भाईचारे को पुनर्स्थापित कर दिया है। केंद्र सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार ने इस ऐतिहासिक निर्णय से पूर्व देश एवं प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने को अभूतपूर्व कदम उठाते हुए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखा। इस कार्यप्रणाली से सरकार ने नए एवं विकसित भारत का एहसास करा दिया है।
     सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक निर्णय के मद्देनजर आज थाना क्षेत्र को सेक्टरों में बांटकर कानून व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने को प्रशासन मुस्तैद नजर आया। एसडीएम ऊन गौरव कुमार , नगर पंचायत झिंझाना के अधिशासी अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट योगेंद्र कुमार , थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुशील कुमार दुबे चप्पे-चप्पे पर नजर बनाकर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने को कटिबद्ध नजर आए । कस्बे में एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस पीएसी लगातार चुस्त-दुरुस्त रही ।


 सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक निर्णय का हिंदू मुस्लिम एवं सभी पार्टियों ने दिल से स्वागत किया । देश की एकता , अखंडता एवं धर्मनिरपेक्षता के लिए सर्वोच्च अदालत के इस ऐतिहासिक  फैसले को हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि विश्व के लिए  एक नजीर बताया।
    इस ऐतिहासिक निर्णय पर कस्बा चेयरमैन नौशाद कुरेशी ने कहा देश की सर्वोच्च अदालत ने हिंदू मुस्लिम के बीच  खाई पैदा करने वाले इस मुद्दे पर ऐतिहासिक  फैसला सुनाते हुए हिंदू मुस्लिम एकता को कायम कर दिया है।उन्होंने  सभी वर्ग के लोगों से  इस फैसले का दिल से स्वागत करने की अपील भी की । राष्ट्रीय शिक्षा सदन इंटर कॉलेज के प्रबंधक शैलेंद्र मित्तल ने सर्वोच्च अदालत के ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत करते हुए सभी से आपसी भाईचारा एवं शांति व्यवस्था बनाने की अपील की। एसडीएस पब्लिक कान्वेंट स्कूल के चेयरमैन डॉ लोकेश तोमर ने आज का दिन ऐतिहासिक बताते हुए सर्वोच्च न्यायालय के इस निर्णय का दिल से स्वागत किया एवं सरकार की कार्य पद्धति की भी तारीफ की। बलवंती देवी कन्या इंटर कॉलेज के चेयरमैन इंद्रपाल सिंह तोमर ने कहा सर्वोच्च अदालत का यह ऐतिहासिक फैसला है जिसने दशकों पुराने इस विवाद को तथ्य पूर्ण ढंग से दोनों पक्षों को बड़ी तेजी के साथ सुना और इतने कम समय में इस महत्वपूर्ण विवाद के निपटारे पर अपना फैसला सुना कर देश में धर्मनिरपेक्षता , एकता अखंडता एवं आपसी भाईचारे का संदेश दुनिया को दिया है। देशवासियों को देश की सर्वोच्च अदालत के इस निर्णय का दिल  खोलकर स्वागत करना चाहिए।
प्रेम चन्द वर्मा

No comments:

Post a Comment