डूंगरवा से गायणो की ढाणी जाने वाला रास्ता बबूल की गाड़ियों से अवरुद्ध, ग्रामीण व विद्यार्थी परेशान


गायणो की ढाणी के प्राथमिक विद्यालय में बने जीएलआर में 10 वर्षों से पानी की सप्लाई नहीं होने से विद्यार्थी परेशान एवं पानी की टंकी भी जर्जर अवस्था में है।

राजस्थान राज्य के जालौर जिले के बागोड़ा उपखंड क्षेत्र के अंतर्गत डूंगरवा से गायणो की ढाणी जाने वाला रास्ता डूंगरवा व गावडी ग्राम पंचायत की उदासीनता  के चलते बने मरडीया रोड बिखर चुका हैं व इस रास्ते पर रेत का भारी जमाव हो गया हैं।  एवं इस रास्ते पर घनी बबूल की झाड़ियां हो जाने से इस रास्ते से पैदल  गुजरना भी दुभर हो गया हैं। जिसके चलते डूंगरवा से गायणो की ढाणी जाने वाले ग्रामीणों, वाहन चालको ,विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों एवं उनके छोटे बच्चों को विद्यालय छोड़ने व लेकर आने वाले  अभिभावकों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा हैं ।

गौरतलब है कि गायणो की ढाणी में शिक्षा की अलख जगाने के लिए राज्य सरकार ने गांव गांव ढाणी ढाणी पर प्राथमिक स्तर के विद्यालय खोलें मगर गायणो की ढाणी के विद्यालय जाने वाले रास्ते में बबूल की घनी झाड़ियों की वजह से विद्यार्थियों को विद्यालय जाने में भारी परेशानी होने से यह विद्यालय भी इस ढाणी के बाशिंदों के लिए नकारा साबित हो रहा हैं। गायणो की ढाणी के विद्यालय परिसर में बने छात्रों के पीने के पानी का जीएलआर में पानी आए तकरीबन 10 वर्ष हो गए हैं। एवं यह जीएलआर जर्जर हो गया हैं।

यह कभी भी नीचे गिर सकता है जिससे बारी हादसा भी हो सकता हैं।  इस वजह से विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को इस भीषण गर्मी में अपने हलक तर करने के लिए इन छोटे-छोटे बच्चों को  भी अपने स्कूल बैग के साथ पानी की बोतल साथ लेकर आनी पड़ रही हैं। इस वजह से विद्यार्थी व उनके अभिभावक खासे परेशान हो रहे हैं। ज्ञात रहे कि इस रास्ते पर आई घनी झाड़ियों एवं पानी के जीएलआर की समस्या को लेकर डूंगरवा  व गावडी  ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव एवं बागोड़ा विकास अधिकारी को कई बार अवगत कराया व लिखित में भी ज्ञापन सौंपा गया। मगर आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं हुआ।  एवं यह समस्या जस की तस बनी हुई है।

इस समस्या की ओर दोनों ग्राम पंचायत कोई ध्यान नहीं दे रही हैं।  जिसके चलते दोनों गांवों के लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डूंगरवा से गायणो की ढाणी जाने वाला रास्ता 2 किमी डूंगरवा ग्राम पंचायत के अधीन आता है एवं 2 किमी गावडी ग्राम पंचायत के अधीन आता है। मगर दोनों ग्राम पंचायत  इस समस्या के निराकरण को लेकर कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जिसके चलते ग्रामीण खासे परेशान हैं।  समझो भारत न्यूज डिजिटल चैनल जालौर / बागोड़ा :से राष्ट्रीय प्रभारी डॉ.के.एल.परमार की कलम से स्पेशल कवरेज : 9636125006

@Samjho_Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment