कुरैशी जाति में दहेज पर प्रतिबंध लगाने की मांग, दहेज विरोधी बनी कमेटी ने खुर्शीद के आवास पर देर रात की मीटिंग


झिंझाना 3 जुलाई :   कुरैशी जाति में भी अब दहेज पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग उठने लगी है। वक्ताओं ने एक मीटिंग में कहा कि भारी-भरकम दहेज और दिखावे के चक्कर में गरीब बेटियों की शादी रुक रही है। इस संबंध में एक कमेटी बनाकर एजेंडा बनाए जाने और उसे लागू करने पर जोर दिया गया । 

         मोहल्ला शाहमुबारिक में खुर्शीद कुरैशी के आवास पर समाज के लोगों की एक मीटिंग बुलाई गई थी। हालांकि मीटिंग में करीब 60-70 लोग शामिल हो पाए थे। बाहर से आए कुछ लोगों ने भी वक्ता के रूप में शामिल होकर समाज से दहेज जैसी सामाजिक बुराई को दूर करने का फैसला लिया और इसके लिए जगह-जगह कमेटियां बनाए जाने पर बल दिया। हाजी मोहम्मद अली ने दहेज पर प्रतिबंध लगाए जाने के संबंध में कहा कि निकाह को आसान करें और बारात ना ले जाएं तथा किसी किस्म का दिखावा ना करें।


उन्होंने इस दिखावे के चक्कर में गरीब बेटियों की शादी रुकने की बात कहते हुए उदाहरण भी दिए। और सभी लोगों से दहेज पर प्रतिबंध लगाए जाने में आगे आने का निवेदन किया। और साथ ही उन्होंने कहा कि अपनी जमीन जायदाद में से बेटी का जो हक निकलता हो वह केवल बेटी को ही दें। उन्होंने यह भी कहा कि करोडों की शादी वाले भी बाद मे फिजूल खर्ची को रोते है। देखते है कि लड़की पर कितना गया है। और फिजूल खर्चा कितना हुआ। इसके चक्कर में गरीब और बेसहारों की बेटियां शादी से वंचित रह जाती है।‌ बेटी को कुछ नही मिल रहा , इसलिए बेटी को जो देना है उसे आप दे। मै भी बेटियों को ही दूंगा।

शाहपुर से आये हाजी मौहमद इलियास ने कहा कि सोशल मीडिया से काम नही चलेगा , जमीन पर आकर काम करना पडेगा। बोली लगाने वालो के चक्कर में गरीब पिस रहे है। इसमे रहबर चुनों और अपनी मूछों को कम करो। हाजी खुर्शेद सहाब से प्रार्थना की कि एजेंडा बनाओं यदि हम नही माने तो सरकार इलाज कर देगी। सदर चुने जाने की माग रखी। मीरापुर से आये जिशान शिवली ने कहा कि हमारी कोशिश से दो चार निकाह भी हो गये, हम कामयाबी की ओर है। अपने कस्बे में छोटी छोटी मीटिंग करने का सूत्र बताया।

जितने यहा है पहले वो स्वीकार करे। दिखावा ना करे। हाजी जरनैल सहाब उर्फ याकूब ने कहा कि दहेज लेना देना बन्द करने पर आप आगे आकर काम करेंगे। आप पंचायत ना करके गरीब को बेटी देने का काम करे । अपनी बेटियों का हक निकाले। दहेज और दिखावे का अमल करना गलत है। मीरापुर से यहा पहुंचे युनुस ने खुर्शेद और इलियास ने जो इस सिलसिले को शुरू किया है बडी अच्छी बात है।

यदि यह दहेज जैसी फिजूल खर्चा ना रोका तो हमे दुसरो की सुननी पडेगी। सभा में याकूब शामली मुफ्ती ग्राम इलियास शाहपुर खतौली से जावेद तथा बिलासपुर आदि अनेक स्थान से पहुंचे लोगों ने सभा को संबोधित करते हुए देश पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। झिंझाना के मशहूर शायर वसीम झिंझानवीं और खुर्शेद कुरैशी ने भी अपने संबोधन में दहेज जैसे दिखावे पर प्रतिबंध लगाने की बात कही।

@Samjho_Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment