बिजली की चिंगारी से गन्ने की फसल जली, लाखों का नुकसान।

 


बिजली की चिंगारी से गन्ने की फसल जली, लाखों का नुकसान।*


बिजनौर/रेहड़

तेज हवा के झोकों के कारण बिजली के तार आपस में टकराने से हुई स्पार्किंग की चिंगारी से गन्ने की कई बीघा गन्ने की फसल जलकर नष्ट हो गयी। पीड़ित किसान ने राजस्व विभाग से मुआवजे की मांग की हैं। 

   खेतों से होकर गुजर रही जर्जर व ढ़ीली पड़ी विद्युत लाइन हादसे का सबब बनी हुई हैं। जर्जर बिजली की लाइन के कारण एक किसान की बर्ष की मेहनत पर पल भर में पानी फिर गया। हादसे में किसान का लगभग डेढ़ लाख का आर्थिक नुकसान हुआ हैं।

 



रेहड़ क्षेत्र के गाँव इमरतपुर निवासी संजय कुमार पुत्र ओमप्रकाश सिंह ने गाँव के ही निवासी कपिल चौहान पुत्र महावीर सिंह की गाँव के नजदीक जमीन ठेके पर लेकर  गन्ने की फसल बो रखी थी। किसान संजय कुमार का कहना हैं कि उक्त खेत से एचटी लाइन गुजर रही हैं। रविवार की दोपहर अन्य किसानों से सूचना मिली की खेत से गुजर रही बिजली की लाइन में हुई स्पार्किंग की चिंगारी से गन्ने के खेत में आग लग गई।सूचना मिलने पर किसान परिवार व अन्य ग्रामीणों के साथ मौके पर पहुंचा और आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन तेज हवा चलने के कारण कोई सफलता नही मिली। पीड़ित किसान ने बताया कि अग्निकांड में उसका लगभग सात बीघा गन्ना जलकर नष्ट हो गया जिसमें उसका लगभग डेड़ लाख रूपए का नुकसान हुआ हैं।


वही घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे हल्का लेखपाल केशव कुमार का कहना हैं कि नुकसान का मूल्यांकन कर रिपोर्ट विभाग को भेज दी जायेगी, नियमानुसार कार्रवाई कर पीड़ित किसान को मुआवजा दिलाया जायेगा


विवेक कुमार कश्यप की खास रिपोर्ट

@SAMJHO BHARAT

7017912134

No comments:

Post a Comment