सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने सांसद राजकुमार चाहर से मुलाक़ात करी, एयरपोर्ट शिफ्टिंग प्रोजेक्ट पर शीघ्र शुरू काम -- सांसद राजकुमार चाहर ने एविएशन मिनिस्टर से की मुलाकात


एयापोर्ट शिफ्टिंग प्रोजेक्‍ट पर शीघ्र शुरू काम और सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने जल संकट से संबंधित फोटो कोलाज किया भेंट



आगरा: सांसद राजकुमार चाहर ने कहा है कि पं दीन दयाल उपाध्याय एयरपोर्ट ( सिविल एन्‍कलेव आगरा) की धनौली -बल्‍हेरा गावों की चिन्‍हित भूमि पर  शिफ्टिंग का प्रोजेक्ट आगरा के आर्थिक विकास की जरूरत से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है।टूरिज्‍म इंडस्ट्री से संबधित अवस्‍थापनाओं( एस्‍टब्‍लिशमेंटों) में फुटफालों की बढ़ोतरी के अलावा स्‍थानीय नागरिकों की संपर्क अवश्‍यक्‍ताओं इससे पूरी होंगी।


श्री चाहर जो कि सिविल सोसायटी आगरा के प्रतिनिधियों से अपने निवास पर चर्चा कर रहे थे,ने कहा कि हाल में ही उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिदादित  सिंधिया से पं दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पर तेजी के साथ काम शुरू करवाने को लेकर मुलाकात की थी। उन्हें उम्मीद है कि इसके शीघ्र ही सकारात्मक परिणाम आयेंगे।


सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा  ने जल संकट से संबंधित फोटो कोलाज किया भेंट


नैचुरल वॉटर हार्वेस्टिंग का क्षेत्र है- फ़तेहपुर सिकरी।



फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में पानी की कमी से संबंधित मुद्दे पर चर्चा के दौरान उन्‍होंने सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के द्वारा उन फोटुओं के कोलाज को ग्रहण किया जो कि पुरानी जल संरक्षण संबधित संरचनाओं  से संबंधित हैं।

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के द्वारा इस कोलाज में तेरह मोरी बांध(अप स्ट्रीम -डाउन स्ट्रीम) ,अनुरक्षण की जरूरत वाला खारी नदी का  हेड, अजांन बांध(जिला भरतपुर) के पानी को तेरह मोरी बांध के लिये रेग्युलेट करने वाला जीर्णशीर्ण राजा  बृजेन्द्र सिंह बैराज,  तेरह मोरी बांध तक लोकल कैचमेंट एरिया,राजस्थान के पानी और जीर्णशीर्ण राजा  बृजेन्द्र सिंह बैराज के डिस्चार्ज को पहुंचाने वाले 16 किमी लम्बे वाटर चैनल(बरसाती नाले) के क्षतिग्रस्त भाग,  चैनल (बरसाती नाले) की तेरह मोरी बांध के लिए पानी पहुंचाने के लिये बनी पाली गांव (पाली पुलिया), खारी नदी की सहायक चिकसाना ड्रेन (बरसाती जल के निकास को बने इस नालें को अब भरतपुर के बंदेपानी के निस्‍तारण चैनल में तब्‍दील करने का कार्यतेजी करवाया जा रहा है) आदि के फोटुओं को समुच्‍य रूप में प्रस्‍तुत किया गया है।


सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा ने कहा कि ये सभी फोटो फतेहपुर सीकरी  क्षेत्र को  जल किल्लत से उबारने से संबंधित  उन जल संरचनाओं के है,जिनमें सुधार और गतिशील बनाने मात्र गिरते जलस्तर और भूजल की गुणवत्ता में स्‍वत: ही सुधार आते जाना संभावित है। एक अन्‍य जानकारी में बताया कि अधिकांश फोटो टीम के सदस्य एवं प्रेस फोटो ग्राफर असलम सलीमी के द्वारा टीम के दौरे के दौरान खींचे गये थे।



जल शक्ति मंत्रालय से करवायें कार्यवाही

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा  के द्वारा सांसद से अपेक्षा की गयी कि जल शक्ति मंत्रालय की स्थायी समिति में होने से स्थलीय जानकारियों के आधार पर केंद्र स्तर से  प्रभावी कार्यवाही करवाने में सक्षम है ।हालांकि सांसद को खुद भी स्‍थानीय जल संरवनाओं की गहन जानकारियां हैं और जरूरी कार्रवाहियां भी करवा रहे हैं।


सिविल सोसायटी ऑफ आगरा की अध्ययन टीम में सोसायटी के अध्यक्ष डॉ शिरोमणि सिंह, जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा, असलम सलीमी और जर्नलिस्ट राजीव सक्‍सेना आदि शामिल थे।

सांसद पुराने कुओं का करवायेंगे जीर्णोद्धार


सांसद राजकुमार चाहर ने कहा कि जल संरक्षण संरचनाओं के अनुरक्षण और सुचारू रूप से जो भी संभव होगा करवाएंगे लेकिन फिलहाल वे देहाती क्षेत्र के पुराने कुओं को पुन:सुचारू करवाने के लिये प्रयास शुरू कर चुके हैं। शीघ्र ही बड़े पैमाने पर यह कार्य शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मंत्री से जैसे ही उनकी मुलाकात होगी तेरह मोरी बांध तथा अजान बांध का पानी तेरहमोरी तक पहुंचाने वाले वाटर चैनल को भी दूरस्थ करवाने का प्रयास करेंगे। समझो भारत न्यूज उत्तर प्रदेश आगरा से पत्रकार अमीन अहमद की रिपोर्ट

#Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment