हर इंसान को कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। बेगम नसीमा रज़ा पत्नी नवाबजादा सैय्यद मासूम रज़ा, एडवोकेट की ख्वाहिश है की उनका शहर हरा भरा और साफ सुथरा दिखे और लोग "ग्रीन लखनऊ और क्लीन लखनऊ" पर अमल करें।


लखनऊ :  सल्तनत मंजिल, हामिद रोड, निकट सिटी स्टेशन, लखनऊ  की रहने वाली बेगम नसीमा रज़ा पत्नी  नवाबज़ादा सैय्यद मासूम रज़ा, एडवोकेट ने  कहा की  हिंदुस्तान में हर साल हजारों पौधें लगाएं जातें हैं और उन्हें लगाने के लिए बड़े पैमाने पर कोशिश भी की जाती है, मगर पौधा लगाने के बाद कोई इसकी देख भाल  की तरफ तवज्जा नहीं देता, जबकि इन पौधों को बचाना ज्यादा जरूरी है। खास कर गर्मी के दिनों में इन पौधों को बचाने  के लिए बेदारी  मुहिम चलाना वक्त की एहम जरूरत है। वो आगे बताती  हैं  की जब  बचपन में  वो स्कूल से घर लौटती थीं तब वो रास्ते में पड़ने वाले पेड़ पौधों में बोतल का पानी जरूर डालती थीं। इसके इलावा जब भी मॉर्निंग वॉक पर किसी पार्क में अपने पति नवावजादा सैय्यद मासूम रज़ा  के साथ जाती थीं तब उनके हाथ में दो लीटर पानी की बोतल जरूर होती थी और लौटते वक्त पानी सूखे दरखतों में हम दोनो जरूर डालते थें। हमें कुदरत के इस  अनमोल तोहफे को जरूर बचाना है ताकि इंसानों की जिंदगी महफूज रह सके और हमें हरियाली नसीब हो।

बेगम नसीमा रज़ा ने आगे  कहा की गर्मी में पेड़ पौधे  पानी के बिना सूखने लगते हैं ऐसे में सभी लोगों की एक छोटी सी कोशिश पेड़ पौधे को बचा सकती है। बेगम नसीमा परिंदो के लिए घर आंगन व कोठे  पर नाद या बड़े  कटोरे में पानी ज़रूर रखती हैं ताकि परिंदे गर्मी में अपनी प्यास बुझा कर राहत की सांस ले सके। मोबाइल : 9839317074

ऊपर फोटो मैं बेगम नसीमा रज़ा अपने पति के साथ पौधों में पानी देती हुई।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment