सिंचाई प्रबंधन में जालोर जिले के पीड़ित किसानों को राहत देने को लेकर किसान आहोर विधायक राजपुरोहित के नेतृत्व में जिला कलेक्टर से मिले।


जालोर जिले के पीड़ित किसान सिंचाई प्रबंधन को लेकर आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित के नेतृत्व में जिला कलेक्टर जालोर से मिले और ज्ञापन सौंपते हुए अवगत करवाया कि जवाई बांध जिला पाली से जालोर जिले की तहसील आहोर के चौबीस (24) राजस्व गावों में बांध नहर प्रणाली से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होती हैं आहोर क्षेत्र के गांव नहर प्रणाली के अंतिम छोर पर आये हुए है पिछले वर्षो से सिंचाई प्रबन्धन के चलते किसानों को समय बाराबंदी व पर्याप्त गेज के अभाव में सिंचाई पानी से वंचित रहते आ रहे हैं समुचित सिंचाई प्रबन्धन के दौरान पर्याप्त व्यवस्था एवं निम्न बिन्दुओं पर गौर किये जाने की आवश्यकता है जो निम्न हैं

01. जवाई बांध नहर प्रणाली में स्वीकृति के अनुसार लगे हुये आउटलेटों का तकनीकी रूप से भौतिक सत्यापन करने एवं आउटलेट के हेड पर लाल लाईन से अकित करने।

 02. विभाग द्वारा बाराबंदी सूची नहर खुलने से 24 घण्टें पूर्व किसानों तक पहुँचानें एवं निर्धारित समय एवं निर्धारित बाराबंदी से पर्याप्त गेज द्वारा पानी चलाने।

 03. सिंचाई प्रबन्धन के दौरान राजस्व एवं पुलिस विभाग द्वारा मॉनीटरिंग करने किसानों के खालिया निकासी को त्वरित रूप से वादा का निस्तारण करवाने के सहयोग करने।


04. नहर प्रणाली में नहरों व माइनरों की सम्पुर्ण साफ-सफाई एवं जंगल कटाई करने एवं नहर खुलने से पूर्व जालोर जिले के राजस्व अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करवाया जावें।

05. जवाई बांध नहर प्रणाली के जालोर जिले के क्षेत्र में किसानों को निर्धारित बाराबंदी, समय एवं पर्याप्त गेज से टेलों पर पानी पहुँचें उसमें मॉनीटरिंग करने को लेकर जालोर जिले के भीतर जल संसाधन खण्ड जालोर का सहयोग लिया जायें।


06. इस रबी वर्ष पर्याप्त वर्षा के चलते जवाई बांध से भी पानी मिलने की प्रबल संभावना है साथ ही आहोर विधानसभा क्षेत्र में रबी की बुवाई के दौरान खाद डीएपी व युरिया की मांग बड़ती जा रही हैं मांग के अनुरूव खाद की पुर्ति नहीं हो रही है जिससे किसानो के सामने खाद किल्लत का गंभीर संकट खड़ा हो गया हैं जिस पर त्वरित रूप से कार्यवाही करवाते हुए मांग के अनुरूप खाद आपूर्ति की समुचित व्यवस्था करावें,


इस दौरान जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, ईश्वरसिंह थूम्बा अध्यक्ष किसान संघ जवाई कमांड क्षेत्र सुमेरपुर-आहोर, जिला प्रमुख राजेश राणा, जालोर प्रधान नारायणसिंह राजपुरोहित, भाजपा मंडल अध्यक्ष मांगीलाल राव, जिला परिषद सदस्य माधोसिंह नारवणा, सरपंच हुकमसिंह राठौड़, किसान मोर्चा अध्यक्ष भंवरसिंह, खेताराम कुमावत, बाबूलाल गर्ग सहित कई किसान लोग मौजूद रहे।         जालौर : समझो भारत न्यूज डिजिटल चैनल नई दिल्ली से राष्ट्रीय प्रभारी डॉ. के.एल.परमार की कलम से रिपोर्ट : 9636125006

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment