हजरत इमाम हुसैन की शहीदी को लेकर बिडोली सादात में कार्यक्रम का आयोजन

 


झिंझाना 5 अगस्त : मोहर्रम के इस महीने में शिया समुदाय के लोग हजरत इमाम हुसैन की शहादत को अलग अलग अंदाज में खिराजे अकीदत पेश करते हैं । इसी क्रम में गांव बिडौली सादात में स्थित बारगाह में पिछले 4 दिनों से मोहर्रम के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन चल रहा है। मोहर्रम के इस मौके पर बिडौली सादात पहुंचे, आजमगढ़ निवासी मौलाना नज़फ अली साहब पूरे 10 दिन तक हजरत साहब की शहादत के चर्चा करेंगे ‌। उन्होंने फरमाया कि माहे मोहर्रम, हिजरी सन् पहला महीना है। इस महीने में हजरत ए मोहम्मद स०अ०अ०ब० के पूरे खानदान को इराक के कर्बला के मैदान में शहीद कर दिया था ।

यही वजह थी कि वक्त के जालिम बादशाह यजीद से रसूल अल्लाह के नाती हजरत इमाम हुसैन अ०स० ने समझौता नहीं किया बल्कि बेटो , भाइयों और दोस्तों के साथ शहीद होना बेहतर समझा । उनकी शहादत को जिंदा रखने के लिए हर वर्ष मुस्लिम समुदाय के लोग अलग अलग अंदाज में उनको खिराज ए अकीदत पेश करते हैं।

बिडोली और चौसाना में शुरु हुआ मजलिसों का दौर

      बिडौली के पूर्व प्रधान एवं बीडीसी सदस्य फज़ल अली उर्फ अच्छू मियां ने जानकारी देते हुए बताया कि बिडोली में हमेशा की तरह चांद की 5 और 7 तारीख और 9 तारीख की तमाम रात और 10 तारीख को जुलूसों का सिलसिला चल रहा है। 5 और 10 तारीख को बिडोली में मेहंदी उर्फ हुसैन मैहदी की कोठी से शुरू होता है 7 और 9 तारीख का जुलूस बारगाह से आरंभ होता है।


 किसको मिली क्या क्या जिम्मेदारी 

            वसी हैदर साहब , नफीस शाह साहब, जि़या मेहदी , आदि सोज़़ सलाम मरसिया पढ़ कर खिराज ए अकीदत पैश करेगे । नोहाख्वानी मौहम्मद रजा़ , हाशिम शाह , शौकीन शाह , आदि करेगे । तिलावते कुरान ए पाक आबिद शाह , हाशिम शाह करेगे ।


अजा़खानो की सजावट अब्बास रजा़, सैफ अली , औसाफ मेहदी, फराज़ हुसेन , रजब अली , आदि नौजवान कर रहे है । नज़र ए इमाम घर घर शर्बत चाय कोल्ड ड्रिकं और खाने का इंतेजा़म किये जा रहे है ।


       अच्छू मियां ने बताया कि तमाम लोग इमाम हूसैन को अपनी अपनी श्रद्धानूसार खिराजे अकीदत दे रहे हैं । हमारे साथ हमेशा गैर मुस्लिमों का भी सहयोग रहता है। हमारे कारण प्रशासन और ग्रामवासी काफी़ ज़हमतो को बर्दाशत करते हम उनके शुक्रगूजा़र है ।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment