आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75 वी योग कार्यशाला का प्रथम सत्र का आयोजन सेंट आर. सी. कान्वेंट स्कूल शामली के प्रांगण एवम् द्वितीय सत्र सभागार में किया गया ।


प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए  कार्यक्रम अध्यक्ष निवर्तमान चेयरमैन अरविंद संगल द्वारा कहा गया कि योग वह कला है जो हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव करती हैं यह हमें स्वस्थ तो रखती ही रखती है साथ ही हमारा जीवन के प्रति नजरिया भी बदलती है

कार्यक्रम के पहले सत्र में हजारों छात्र/छात्रओ को योगाचार्य श्रीपाल धामा द्वारा कॉलेज प्रांगण में योग क्रियाएं जैसे कपालभाति , प्राणायाम ,  अनुलोम विलोम,  भ्रामरी एवम् प्राणायाम आदि के बारे में बताया गया तथा योगाभ्यास कराया गया ।  



द्वितीय सत्र में मुख्य अतिथि शंभू नाथ तिवारी  एवम् कार्यक्रम अध्यक्ष निवर्तमान चेयरमैन अरविंद सिंघल द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया ।

मुख्य अतिथि शंभू नाथ तिवारी द्वारा छात्र , छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा गया कि योग हमारे जीवन का अनिवार्य है योग हमारे मन मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत सहायक हैं ।


विशिष्ट अतिथि डॉक्टर भूपेंद्र कुमार कोऑर्डिनेटर एनएसएस मां शाकुंभरी विश्व विद्यालय सहारनपुर द्वारा संबोधित करते हुए कहा गया कि इस वर्ष योग को मानवता के साथ जोड़ा गया है तथा मानवता के लिए योग टीम को बनाया गया है योग हमारा प्राचीन जीवनशैली का हिस्सा रहा है यह हमारे लिए नया नहीं है सिर्फ  हमें अपने जीवन में दिनचर्या में शामिल करना चाहिए ।


 विशिष्ट अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह द्वारा बताया गया कि अगर आपको निरोगी रहना है तो आपको योग करना बहुत आवश्यक है ।

 समाजसेवी डॉ ऋतु जैन द्वारा बताया गया कि योग में भगवान शिव को गुरु माना जाता है और यह माना जाता है कि योग की उत्पत्ति भगवान शिव के द्वारा ही हुई है कार्यक्रम में गौरव खैरवाल, पूजा लांबा , उर्वी ,  वर्तिका चौहान , अनुज खंडेलवाल,  मुकेश वर्मा , सुभाष शर्मा,  अनुष्का वर्मा आदि उपस्थित रहे ।


कार्यक्रम का संचालन डॉ ऋतु जैन के द्वारा किया गया । मीनू संगल प्रधानाचार्य, सेंट आर.सी. कॉन्वेंट स्कूल शामली

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment