आगामी श्रावणी मेला का सफलतापूर्वक आयोजन के मद्देनजर जिलाधिकारी द्वारा लगातार तैयारियों की अधतन स्थिति की समीक्षा की जा रही है।सभी विभागों के पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए जा रहे हैं।


इस क्रम में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने आज आरडीएस कॉलेज, आरबीटीएस कॉलेज, जिला स्कूल, डीएन हाई स्कूल,गरीब नाथ मंदिर इत्यादि स्थलों पर श्रावणी मेला को लेकर की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत , नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ,उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ,अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, पीएचइडी एवं आरसीडी, कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

आरडीएस एवं आरबीटीएस कॉलेज में मुख्य रूप से श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का उन्होंने निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश संबंधित विभाग को दिए गए।  शौचालय ,पेयजल, स्नानागार इत्यादि की उपलब्धता जो पीएचईडी के द्वारा सुनिश्चित की जा रही है जिलाधिकारी के द्वारा निरीक्षण किया गया। टेंट सिटी निर्माण स्थल का भी जायजा लिया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि तय समय के अंदर कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित किया। 17 जुलाई को श्रावणी मेला का उद्घाटन स्थानीय डीएन हाई स्कूल में होगा।

उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियो का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी सहित सभी वरीय पदाधिकारी डीएन हाई स्कूल पहुंचे एवं की जा रही तैयारियों का उन्होंने जायजा लिया।साथ ही  स-समय कार्य निष्पादन का निर्देश उनके द्वारा दिए गए। गरीब नाथ मंदिर एवं आसपास के स्थलों पर  श्रावणी मेला के मद्देनजर की जा रही तैयारियों का उन्होंने मुआयना किया एवं आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। निरीक्षण उपरांत उन्होंने  स- समय सभी कार्य को पूर्ण करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

इसके पूर्व जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में एक बैठक की गई।बैठक में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ श्रावणी मेला का सफल आयोजन के निमित्त की जा रही तैयारियों की अद्यतन स्थिति की जानकारी बिंदुवार प्राप्त की गई। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि अब चूंकि समय कम है अतः सभी विभाग तेजी के साथ कार्यों को पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

फकुली से लेकर रामदयालु होते हुए मंदिर तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए जाने वाले हेल्थ कैंप की जानकारी ली गई। सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि कुल 23 हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे और प्रत्येक कैंप में 2-2 बेड भी स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि  मंदिर के पास एवं अन्य जगहों पर आवश्यकतानुसार एंबुलेंस एवं मोबाइल मेडिकल भान की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। वही पीएचईडी के द्वारा जानकारी दी गई कि सभी ठहराव स्थलों पर पर्याप्त संख्या में शौचालय, स्नानागार और पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।




बैठक में सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन, उद्घाटन  कार्यक्रम की तैयारी, रूट चार्ट से संबंधित विज्ञापन का प्रकाशन, विद्युत की उपलब्धता, बैरिकेडिंग/ड्राप गेट, जिग-जैग का निर्माण ,शहर की साफ सफाई, नियंत्रण कक्ष स्थापना, अतिक्रमण मुक्त अभियान, कांवरिया पथ पर यातायात नियंत्रण, महत्वपूर्ण जगहों पर नगर निगम द्वारा लगाए जाने वाले डिस्प्ले ,सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं  को प्रदर्शित करने हेतु एप्प का निर्माण ,विधि व्यवस्था संधारण हेतु दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं से सम्बंधित तैयारियों की अद्धतन स्थिति की जानकारी ली गई। साथ ही परस्पर समन्वय के साथ कार्य करते हुए तय अवधि के अंदर कार्यों के पूर्णता की दिशा में प्रभावी कदम उठाने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।मुजफ्फरपुर से सतीश कुमार झा की रिपोर्ट

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment