एसडीएम ने किया पर्यावरण जागरूकता यात्रा का शुभारंभ


कैराना : पर्यावरण दिवस पर नगर में महर्षि कालू बाबा महासभा के तत्वाधान में पर्यावरण जागरूकता यात्रा का शुभारंभ किया गया है। पर्यावरण जागरूकता यात्रा 5 जून से 5 जुलाई तक जनपद के अलग-अलग स्थानों पर चलाई जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के एसडीएम कैराना वे अतिथि के सीओ कैराना ने पहुंचकर पर्यावरण जागरूकता यात्रा का फिता काट कर शुभारंभ किया है। विवार को कैराना में स्थित सिद्ध प्राचीन महर्षि कालू बाबा जी के मंदिर में महर्षि कालू बाबा महासभा के तत्वाधान में पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया

जिसकी अध्यक्षता घासीराम वें संचालन रोहित बजरंगी ने किया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कैराना एसडीएम संदीप कुमार व अतिथि सीओ कैराना बिजेंद्र सिंह भड़ाना ने पहुंचकर पर्यावरण जागरूकता यात्रा का फिता काट कर शुभारंभ किया। जिसमें उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा है। कि पर्यावरण बचाना उतना ही महत्व है। जितना कि इंसानों को अपने प्राणों को बचाना महत्व होता है। वही कैराना सीओ बिजेंदर सिंह भड़ाना ने सभा को संबोधित करते हुए कहा है। कि पर्यावरण का जो कार्यक्रम किया गया है। वह काबिलो तारीफ है।

हर इंसान को अपने जीवन में एक-एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए और उस पेड़ की देखरेख भी करना चाहिए पेड़ से हम लोगों को जीवनदान मिलता है। अगर पेड़ ही नहीं रहे तो जीवनदान भी समाप्त होता चला जाएगा। क्योंकि ऑक्सीजन के चलते ही हम लोगों का जीवन सुरक्षित है। अगर ऑक्सीजन ही नहीं रहेगी तो हमारा जीवन भी सुरक्षित नहीं रहेगा और ऑक्सीजन हम लोगों को पेड़ो के माध्यम से प्राप्त होती है। ऑक्सीजन की प्राप्ति के लिए हम लोगों का पेड़ लगाना उतना ही अनिवार्य है। जितना कि हम लोगों को अपने प्राणों की चिंता होती है। उसी तरह हम लोगों को पेड़ों की चिंता भी करनी चाहिए। तो वह सभा को संबोधित करते हुए। कैराना एसडीएम संदीप कुमार ने कहा है।

कि पेड़ दिन प्रतिदिन घटते जा रहे हैं। पेड़ों के घटने के कारण ही आज तेज गर्मी ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है। वही पर्यावरण कि और कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है। सरकार के साथ-साथ देशवासियों का भी दायित्व बनता है। कि वह पर्यावरण को लेकर एक जागरूकता अभियान चलाए। जिसको लेकर उन्होंने में महर्षि कालू बाबा महासभा का उत्साहवर्धन करते हुए कहा है। कि जो मुहिम महर्षि कालू बाबा महासभा के तत्वाधान में पर्यावरण जागरूकता यात्रा की चलाई गई है। यह एक अच्छी पहल है और उन्होंने महर्षि कालू बाबा महासभा की मुहिम में हर संभव सहयोग करने का आश्वासन भी दिया है। वहीं उन्होंने कहा है। कि हम लोगों को पेड़ों पर उतना ध्यान देना चाहिए कि जितना हम अपने और अपने परिवार को पालने में ध्यान देते हैं। अगर एक-एक व्यक्ति एक-एक पेड़ को गोद लेकर उस को समय-समय पर पानी वें खाद देकर पालने का काम करता है। तो देश में ऑक्सीजन की मात्रा लगातार बढ़ती चली जाएगी और बढ़ती गर्मी पर भी असर देखने को मिलेगा क्योंकि ऑक्सीजन हर जीव की जरूरत है। अगर इसी तरीके से पेडो की कमी पड़ती गई। तो एक दिन हम लोगों को सांस लेने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आने वाली समस्या से लड़ने के लिए आज हम लोगों को पेड़ लगाना जरूरी है। तो वहीं एसडीएम वें सीओ कैराना ने पर्यावरण जागरुकता यात्रा का फीता काटकर शुभारंभ किया है। यात्रा महर्षि कालू बाबा मंदिर से प्रारंभ की गई। जो कि गौशाला भवन के पास से होते हुए। चौक बाजार कैराना के किला गेट चौकी में पौधारोपण कर फिर कैराना कोतवाली में पहुंचकर एसएसआई राधेश्याम वे सीओ अमरदीप के माध्यम से कैराना कोतवाली में अनेकों जंगह पौधारोपण किया वही एसएसआई राधेश्याम ने महर्षि कालू बाबा महासभा का उत्साहवर्धन करते हुए कहा है।

कि जो पर्यावरण जागरूकता यात्रा निकाली गई है। यह एक बहुत ही अच्छी पहल है। और हम सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक होकर ऑक्सीजन प्राप्ति के लिए एक-एक पेड़ लगाकर उसकी देखरेख करनी चाहिए। उसके बाद पर्यावरण जागरूकता यात्रा कैराना के सरकारी अस्पताल में पहुंच कर अनेकों जगह पौधारोपण कर महर्षि कालू बाबा के मंदिर में समापन किया गया जहां पर भारी मात्रा में पौधारोपण किया गया वही महर्षि कालू बाबा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक कुमार बालान ने सभी कार्यकर्ता, पदाधिकारी ,नगर वासियों वें कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए कहा है। कि महर्षि कालू बाबा महासभा के तत्वाधान में चलाई गई पर्यावरण जागरूकता यात्रा जनपद शामली के अलग-अलग स्थानों से निकाली जाएगी जिसका उद्देश्य केवल पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है।

उन्होंने कहा है कि अपने जीवन के लिए हम लोगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है। और ऑक्सीजन हम लोगों को पेड़ों के माध्यम से मिलता है। परंतु लगातार पेड़ों की घट रही संख्या के चलते मानव जाति के लिए एक बड़ा संकट बनता जा रहा है। इस संकट से लड़ने के लिए हम सभी सर्व समाज के लोगों को आगे आना पड़ेगा और पर्यावरण जागरूकता यात्रा के साथ मिलकर हम सभी लोगों को अपने जीवन में ऑक्सीजन प्राप्ति के लिए एक-एक पेड़ लगाकर उसकी लगभग 1 से डेढ़ वर्ष तक देखभाल करनी होगी जब हम उस पेड़ को एक से डेढ़ वर्ष तक उसकी देखभाल करते रहेंगे तो वह पेड़ अपने आप ही बड़ा होने लगेगा और हम लोगों को ऑक्सीजन देने लगेंगे।

उन्होंने कहा है। कि हम लोगों को पीपल, नीम, आम, जामुन, वट, आदि पौधों को लगाकर उनकी देखरेख करनी चाहिए। इस दौरान कार्यक्रम में डॉ बिजेंद्र कश्यप, मास्टर विजयपाल, रेखा चौहान, डॉ राजेंद्र, डॉ घनश्याम, आशीष सैनी, सोनू कुमार बालान, करण कुमार, राजपाल कश्यप, राहुल, संजीव कुमार, प्रदीप, आत्माराम, सुमित, डाः रवि कुमार डाः अभिन्यु, अनिल ,नरेश, सुरेश सैनी, मोहित, सगार, शिवकुमार, विक्रम, प्रदीप, विरेंदर, डॉ सत्यपाल, सागर राहुल विशाल, मोहनलाल आर्य मोहित, डाः सुनील, अर्पित, शिवकुमार, रोकी, डॉक्टर सचिन, शिवकुमार, शक्ति सिंघल, डाः श्रीपाल, धन्नी,रोशन लाल आर्य, रवि, जनेश्वर, आदि भारी संख्या में लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

@Samjho Bharat

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment