सैंट. आर. सी. काॅन्वेंट स्कूल, शामली में यातायात माह नवंबर, 2021 का शुभारंभ सीओ सिटी प्रदीप सिंह एवं स्कूल डायरेक्टर भारत संगल द्वारा किया गया,

 


ए. आर. टी. ओ. शामली श्री मुंशी लाल जी  अध्याक्षता में, स्कूल के सभी शिक्षकों विद्यार्थियों एवं स्कूल के ड्राईवरों को यातायात संबंधी दिशा निर्देश दिये । सभा का शुभारंभ करते हुए सी. ओ. सिटी ने सभी को कहा कि हम सभी का जीवन अनमोल है इसे हमें अपनी बेवकूफी से यू ही नहीं गवाना चाहिए। स्कूटी, बाइक आदि वाहन चलाते हुए हमेशा हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए और हेलमेट भी आईएसआई मार्का का ही इस्तेमाल करना चाहिए। सभी विद्यार्थियों को चाहिए कि वो अपने अभिभावकों को भी हेलमेट लगाने के लिए पे्ररित करें क्योंकि ज्यादातर दुर्घटनाओं में मृत्यु सिर पर चोट लगने के कारण ही होती है। इसलिए टू व्हीलर वाहन चलाते समय सभी को हेलमेट जरूर पहनना चाहिए और गाड़ी चलाते समय हमेशा सीट बैल्ट को बांधनी चाहिए जिससे कि किसी अप्रिय दुर्घटना से बचा जा सकें। विद्यार्थियों को ज्यादातर बाइक व स्कूटी के स्थान पर साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आप सबका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और सबकों जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी ड्राइविंग करना कानूनी जुर्म है इसलिए सभी को अपने लाइसेंस बनवाने चाहिए इससे आपकों काफी मद्द मिलती है। विद्यार्थी यदि किसी वाहन चालक को गलत ड्राइविंग करते हुए देखे तो उसका नम्बर नोट करके 112 नम्बर पर डायल कर उसकी शिकायत दर्ज करानी चाहिए। उस ड्राइवर के खिलाफ तुरन्त कानूनी कार्यवाही की जायेंगी। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम संकल्प लेते है कि हम सब मिलकर यातायात संबंधित नियमों का सर्तकतापूर्वक पालन करेंगे और अपने आसपास के पडोसियों, रिश्तेदारों व घर वालों को यातायात संबंधी नियमों की जानकारी प्रदान करेंगे और उन सभी का जीवन सुरक्षित करेंगे।

सभा को सम्बोधित करते हुए स्कूल डायरेक्टर भारत संगल जी ने अपने सम्बोधन में सभी को वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने व सीट बैल्ट बांधने समेत यातायात के नियमों का कडाई से पालन करने के लिए जागरूक किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने छात्राओं का स्वयं की सुरक्षा करने संबंधित जानकारी प्रदान कर अपनी सुरक्षा स्वयं करने के लिए पे्ररित किया। उपप्रधानाचार्य आर. पी. एस. मलिक, अंजू पँवार, अरविन्द चौधरी , भावना शर्मा, आकाश संगल, गीता शर्मा, सुरक्षा, निशा शर्मा ने सभी उपस्थित आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया और यातायात से जुड़े सभी दिशा-निर्देशों का बच्चों एवं शिक्षकों के द्वारा पालन करने का आश्वासन दिलाया और उन्होंने उपस्थित छात्रों व शिक्षकों को पाॅलिथीन का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए एवं सूखे व गीले कूडे़ को अलग-अलग कूड़ेदान में रखना चाहिए के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

@Samjho Bharat
8010884848
7599250450

No comments:

Post a Comment