बंखडी महादेव मंदिर परिसर में रावण, मेघनाथ, कुंभकरण के पुतले बना रहा एक मुस्लिम परिवार।


कैराना। बुराई पर अच्छाई की जीत के त्यौहार दशहरा पर्व के लिए शहर में पिछले सैकड़ों सालों से तैयार हाेने वाले रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले बनकर कैराना में दशहरा पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है इतना ही नहीं विशेषता यह है कि अधिकतर कैराना में मुस्लिम परिवार द्वारा लंकापति रावण  मेघनाथ कुंभकरण के पुतले बनाए जाते हैं । यह आपसी सौहार्द्र का ही परिचायक है कि एक परिवार इतने सालाें से इस कार्य काे सहेजे हुए हैं।

हालांकि यह परिवार हरियाणा पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ एवं अन्य राज्यों में भी पुतले बना चुका है। हर साल इस त्यौहार में यह परिवार एक माह तक अपने परिवार काे छाेड़कर यहां के बच्चों व शहरवासियों सहित हिंदू भाईयों काे क्या नया दे सके, इसके लिए पूरा परिवार विशेष कार्य योजना तैयार करता है। एक माह तक वह यहीं रहते हैं।





इस साल भी शहर के देवी तालाब पर आयोजित हाेने वाले दशहरा त्यौहार पर कुछ नया देखने काे मिलेगा। रावण की वेशभूषा तो वैसे की वैसे ही है लेकिन प्रथम बार कैराना में रावण की पैरों की जूती पंजाबी मॉडल में तैयार हुई है। इसमें विशेष प्रकार के रंग-बिरंगे कपड़े का प्रयोग किया जा रहा है। यह कहना है रावण के पुतले तैयार करने में लगे जनपद बागपत के एक कस्बे सहारा निवासी परवेज एवं उस्मान के का। उनके साथ  चार युवकों का  दल  आया हुआ है जो  पिछले  25 दिन से  बाबा बनखंडी महादेव मंदिर प्रांगण में एक साथ जुड़कर  रावण मेघनाथ  कुंभकरण  के पुतले तैयार कर रहे हैं।जो आज बन कर तेयार हो जायेंगे

@Samjho Bharat News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment