कुष्ठ रोगों की रोकथाम के लिए सर्वे शुरू कुष्ठ से ग्रसित रोगियों की नियमित निगरानी करेंगी 613 टीमें


शामली। कुष्ठ रोग की रोकथाम एवं कुष्ठ से ग्रसित रोगियों की नियमित निगरानी एवं नियंत्रण के लिए आज से प्रथम चरण की शुरूआत हो गयी है। इस दौरान 2019-20 में मिले कुष्ठ के कुल 52 एक्टिस केसों के आधार पर सर्वे किया जाएगा।

सर्वे के लिए 613 टीमों को लगाया गया है। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कुष्ठ रोग की रोकथाम एवं कुष्ठ से ग्रेषित रोगियों को उचित उपचार एवं देखभाल के लिए सर्वे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इसके लिए सभी चिकित्साधीक्षकों एवं चिकित्साधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कुष्ठ रोग की रोकथाम के लिए हर वर्ष चलने वाले एक्टिव केस डिटेक्शन एंड रेगुलर सर्विलांस फार लेप्रोली (सघन कुष्ठ रोगी खोज एवं नियमित निगरानी) कार्यक्रम की शुरूआत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुडाना से कर दी गयी है।

इसके लिए जिलेभर में सर्वे के लिए आशा, फ्रंट लाइन वर्कर और सुपरवाइजरों सहित 631 टीमों को लगाया गया है। जिला कुष्ठ अधिकारी डा. जगमोहन ने बताया कि कुष्ठ रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत सघन कुष्ठ रोगी एवं नियमित निगरानी कार्यक्रम के प्रथम चरण की शुरूआत कर दी गयी है।

सर्वे कार्यक्रम वर्ष 2019-20 में मिले कुष्ठ के कुल 52 एक्टिव केसों के आधार पर किया जाएगा। कुष्ठ पर्यवेक्षक आशुतोष कुमार शुक्ला ने बताया कि जिले में कुल 613 टीमें बनायी गयी हैं,

प्रत्येक टीम में एक पुरुष तथा एक महिला कार्यकर्ता होंगी जो घर घर जाकर कुष्ठ रोग की जांच करेंगी। घर के सभी सदस्यों से कुष्ठ के लक्षणों के बारे में पूछा जाएगा, सर्वे की समय अवधि 6 माह होगी।

@Samjho Bharat News

8010884948

7599250450

No comments:

Post a Comment