झिंझाना 18 सितंबर। एनसीसी के छात्रों को .22 रायफल को खोलने - जोड़ने,चलाने एवं सफाई करने का प्रशिक्षण दिया गया।


शिविर में पहुंचे डिप्टी ग्रुप कमांडेंट को छात्रों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया। कमांडेंट ने छात्रों को आपसी प्यार, सद्भावना और अनुशासन में रहकर सावधानी के साथ प्रशिक्षण लेने का आवाहन किया। शामली मेरठ हाईवे पर स्थित सिल्वर बेल्स इंस्टिट्यूट परिसर में 85 यू पी बटालियन शामली के नेतृत्व में एनसीसी छात्रों का प्रशिक्षण कैंप आयोजित किया गया है। शिविर में नियमित कार्यक्रम पीटी व योग अभ्यास के अलावा दूसरे दिन शनिवार को दुश्मन की टोली पर फायर एंड मूव करने का प्रशिक्षण दिया गया। बीएचएम रवि कुमार, हवलदार डिंपल, सोहन लाल के निर्देशन में छात्रों को इसका अभ्यास कराया गया।

कैंप एड जूटेंट एन एस मान ने छात्रों को मैप रीडिंग एवं सेटिंग का प्रशिक्षण दिया। हथियारों के प्रशिक्षण के दौरान पॉइंट 22 राइफल के खोले जोड़ने, चलाने एवं इसके रख रखाव संबंधित तौर-तरीकों को बता कर उसका अभ्यास कराया गया। दूसरे दिन शनिवार को कैंप में गाजियाबाद ग्रुप हेड क्वार्टर के डिप्टी ग्रुप कमांडर कर्नल एस भाटिया भी पहुंचे और ग्रुप का निरीक्षण किया। एनसीसी कैडेट्स ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया। कर्नल विशाल बक्शी कैंप कमांडेंट कर्नल आरके रोशन ने डिप्टी ग्रुप कमांडर भाटिया का कैंप में पहुंचने पर स्वागत किया ।

डिप्टी कमांडर भाटिया ने एनसीसी छात्रों को कैंप में आपसी सौहार्द पूर्वक एवं अनुशासित रहकर प्रशिक्षण हासिल करने का आह्वान किया। उन्होंने सांप के काटे जाने पर बचाव के तरीके भी बताएं। स्वच्छता अपनाए जाने को लेकर उन्होंने आयोजकों को निर्देश भी दिया।

डिप्टी कैंप कमांडेंट कर्नल आर के रोशन ने पब्लिक स्पीकिंग के दौरान अनुसरण करने योग्य बारीकियों के संदर्भ में बताया, उन्होंने छात्रों को समझाया कि वह पब्लिक से वार्तालाप के दौरान किस प्रकार से अपने व्यक्तित्व को प्रभावी तरीके से रख सकते हैं।

तथा इस दौरान किन किन बारीकियों का ध्यान रखना चाहिए, आदि को बखूबी दृष्टांत देकर समझाया। शिविर में मेजर अनस खान, कैप्टन के पी सिंह, रजनीश कुमार, लेफ्टिनेंट विपिन कुमार, सूबेदार सुरेश कुमार, दिगंबर सिंह, रघुवीर सिंह, संजीव पवार, राजेश कुमार, जय सिंह, योगेंद्र, कृष्ण पाल,मनजीत सिंह अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं।

गौरतलब हो कि एनसीसी कैडेट्स के उक्त शिविर में 421 कैडेट्स प्रतिभाग कर रहे हैं। जिसमें 357 एसडी कैडेट्स एवं 64 एसडब्ल्यू बालिकाएं प्रतिभाग कर रही है। बाद में छात्रों को उनकी योग्यता के आधार पर बी एवं सी सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। प्रेम चन्द वर्मा

@Samjho Bharat News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment